लाइव टीवी

Jaipur से यहां-यहां जाने वाली ट्रेनों का विस्तार, फेस्टिवल सीजन को देखते हुए फैसला

Updated Sep 11, 2022 | 14:02 IST

Jaipur Railway Division: रेलवे की ओर से फेस्टिवल सीजन को देखते हुए बड़ा निर्णय लिया गया है। जयपुर से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के समयावधि को बढ़ा दिया गया है। इसमें मुंबई और शिरडी को जाने वाली ट्रेनें शामिल हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
जयपुर से कई शहरों के बीच ट्रेनों के परिचालन में किया गया विस्तार (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • स्पेशल ट्रेनों की अवधि में किया गया विस्तार
  • जयपुर से मुंबई के बांद्रा जाने वाली ट्रेन का किया गया विस्तार
  • जयपुर से शिरडी जाने वाली स्पेशल ट्रेन की अवधि को बढ़ाया गया

Jaipur News: फेस्टिवल सीजन के शुरू होने के बाद यात्रियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। जो लोग अपने घर से दूर दूसरे शहर में रह रहे हैं, उनके लिए भी टिकट बुकिंग करने का समय शुरू हो गया है। ऐसे में भारतीय रेलवे भी फेस्टिवल सीजन में रेल में यात्रा करने वालों के लिए कदम उठा रहा है। इनमें त्योहारी सीजन के लिए स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की जा रही है। भारतीय रेलवे ने ऐसी ही कुछ स्पेशल ट्रेनों की समयावधि को बढ़ा दिया है। यानी अब ये ट्रेनें लंबे समय तक चल सकेंगी।

बता दें कि जयपुर से बांद्रा टर्मिनस के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 09723 साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन को 28 दिसंबर तक जारी रखने निर्णय किया गया है। इसी तरह बांद्रा टर्मिनस से जयपुर तक चलने वाली ट्रेन संख्या 09724 स्पेशल ट्रेन को 29 दिसंबर तक जारी रखने के आदेश जारी किए गए हैं। ढेहर का बालाजी (जयपुर) से शिरडी तक चलने वाली ट्रेन संख्या 09739 को 30 दिसंबर तक चलाने की घोषणा की गई है। उसी तरह तिरुपति से ढेहर का बालाजी (जयपुर) तक चलने वाली ट्रेन संख्या 09716  स्पेशल ट्रेन का संचालन 29 नवंबर तक जारी रहेगी।

वंदे भारत ट्रेन के तीसरे चरण के काम में तेजी

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे की बहुप्रतीक्षित ट्रेन वंदे भारत के निर्माण की रफ्तार बढ़ाने के लगातार प्रयास हो रहे हैं। रेल मंत्रालय इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसके तहत वंदे भारत ट्रेनों की नई खेप का ट्रायल पूरा किया जा रहा है। अब इसके कमर्शियल रूप से चलने की तारीख की घोषणा होनी बाकी है। बता दें कि यह वंदे भारत ट्रेनों का तीसरा चरण है। वहीं भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेनों की इस नई खेप का निर्माण इस साल अक्टूबर से और तेजी से बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

अगली 15 अगस्त तक 75 वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगी

रेल मंत्रालय की ओर से वंदे भारत ट्रेनों को लेकर जानकारी दी गई है। उनके अनुसार वंदे भारत के तीसरे चरण की ट्रेनों की अधिकतम रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा रखने की योजना है। वहीं ट्रायल के दौरान इसे 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाने की तैयारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष कहा था कि 15 अगस्त, 2023 तक देश में कुल 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की तैयारी हो रही है। सरकार और रेल मंत्रालय इस पर तेजी से काम कर रहे हैं।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।