लाइव टीवी

Signal free jaipur:जयपुर में ये रास्ते जल्द होंगे ट्रैफिक सिग्नल फ्री, जेडीए ने तैयार किया है ये विशेष प्लान

Updated Apr 24, 2022 | 13:28 IST

Signal free jaipur: जयपुर विकास प्राधिकरण ने जयपुर के रास्तों को सिग्नल फ्री करने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। जयपुर विकास प्राधिकरण के नए आयुक्त रवि जैन ने चल निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
जयपुर के रास्ते होंगे सिग्नल फ्री
मुख्य बातें
  • जयपुर के 7 चौराहे होंगे सिग्नल फ्री
  • रिपोर्ट मिलने के बाद सिग्नल फ्री की तैयारी होगी शुरू
  • जेडीए के आयुक्त रवि जैन ने सिग्नल फ्री प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया

Signal free jaipur: जयपुर के 7 चौराहों को सिग्नल फ्री बनाने का काम किया जाएगा। जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) के नए आयुक्त रवि जैन ने शनिवार को जयपुर शहर में चल रहे राजस्थान के पहले सिग्नल फ्री सड़क प्रोजेक्ट और सिविल लाइंस आरओबी के निर्माण कार्य का जायजा लेने के लिए मौके पर पहुंचे। जेडीसी रवि जैन ने अपने दौरे की शुरुआत बी-2 बाईपास पर चल रहे सिग्नल फ्री प्रोजेक्ट के कामकाज को देखकर की।

रवि जैन ने ओटीएस सर्किल, जवाहर सर्किल,लक्ष्मी मंदिर सर्किल पर प्रोजेक्ट का कामकाज देखा और इंजीनियर्स को कामकाज में तेजी लाने और गुणवत्ता पूर्वक कार्य को करने के निर्देश दिए। इसके बाद जेडीसी ने सिविल लाइंस आरओबी के निर्माण कार्य को देखा और कामकाज में तेजी लाने के निर्देश दिए।

7 चौराहे होंगे सिग्नल फ्री

इन 7 चौराहों पर यातायात का खासा दबाव तो रहता ही है। साथ ही, इन सड़कों पर हादसें भी काफी होते हैं। ऐसे में जेडीए ने इन सभी 7 चौराहों को लेकर एक आर्किटेक्ट फर्म को टेंडर जारी किया है। इसके जरिए फर्म के द्वारा विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर जेडीए को दी जाएगी। इसके बाद इन चौराहों को ट्रैफिक लाइट फ्री बनाया जाएगा। जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि, आर्किटेक्ट फर्म को नियुक्त कर दिया गया है। जल्द ही, उसकी रिपोर्ट लेकर मौके पर जो भी काम करवाना है। वह करवाएंगे और जयपुर शहर की सड़कें सिग्नल फ्री बनाने का काम पूरा करेंगे। गोयल ने बताया कि, सर्वे और कंसलटेंसी पर जेडीए 4.5 करोड़ की राशि खर्च कर रहा है। राजधानी जयपुर के ये 7 चौराहे – रामबाग सर्किल, जेडीए सर्किल, ओटीएस सर्किल, जवाहर सर्किल, बीटू बाइपास सर्किल, लक्ष्मीमंदिर तिराहा, चौमू हाउस सर्किल – होंगे ट्रैफिक सिग्नल फ्री।

आरओबी का कार्य अक्टूबर तक पूरा करने का निर्देश

जेडीसी ने सिविल लाईन आरओबी के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि, यह क्षेत्र वीआईपी श्रेणी में आता है, इसलिए इस आरओबी का कार्य तीव्रगति से करते हुए निर्धारित समय सीमा अक्टूबर 2022 तक पूर्ण कर लिया जाये। मुख्यमंत्री द्वारा बजट घोषणा वर्ष 2021-22 की बिन्दु संख्या 152 पर जयपुर की पारम्परिक स्थापत्य कला एवं संस्कृति को प्रदर्शित करते हुए सौन्दर्यकरण एवं ट्रैफिक सिग्नल मुक्त चौराहे एवं तिराहे बनाए जाने की घोषणा की गई एवं इसके लिए राशि 700 करोड़ का बजट प्रावधान रखा गया है। जेडीए द्वारा प्रथम चरण में 283.90 करोड़ की लागत से जवाहर सर्किल, बी-2 बाईपास एवं लक्ष्मी मन्दिर तिराहे पर कार्य प्रगति पर है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।