लाइव टीवी

Jaipur SMS Hospital: जयपुर के एसएमएस अस्पताल में नई स्पेशल मशीन से होगा कैंसर का ऑपरेशन, मरीजों को होगा फायदा

Updated Jun 10, 2022 | 13:30 IST

Jaipur SMS Hospital: जयपुर के एसएमएस अस्पताल में कैंसर का इलाज कराने वालों के लिए अब 3डी लेप्रोस्कोप मशीन की सुविधा उपलब्ध है। मशीन की सहायता से किसी भी तरह के कैंसर, आंत व अन्य बीमारियों का ऑपरेशन संभव हो सकेगा। यह मशीन अस्पताल में लग चुकी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एसएमएस अस्पताल में लगी कैंसर के ऑपरेशन के लिए लेप्रोस्कोप मशीन (प्रतीकात्मक)
मुख्य बातें
  • एक करोड़ रुपये में लगी है स्पेशल रुबीना लेप्रोस्कोप मशीन
  • इस 3डी मशीन में रेजुलेशन अच्छा होने से कैंसर के ऑपरेशन में मिलेगी मदद
  • किसी भी तरह कैंसर के ऑपरेशन करने में सहायक होगी मशीन

Jaipur SMS Hospital: जयपुर का सवाई मान सिंह अस्पताल मरीजों के लिए बड़ी सौगात लेकर आया है। अब कैंसर जैसी घातक बीमारी के ऑपरेशन के लिए किसी अन्य हॉस्पिटल का रूख नहीं करना होगा। सभी तरह के कैंसर और आंत से जुड़े ऑपरेशन कम समय में हो सकेंगे। अस्पताल में पित्त की नली में गंभीर चोट और सेंटीनल लिम्फ नोड की पहचान और इलाज के लिए 1 करोड़ रुपए की ‘रुबीना 3 डी 4के विथ आईसीजी इमेज लेप्रोस्कोप’ मशीन लगाई गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस 3डी मशीन में रेजुलेशन अच्छा होने से आंत और किसी भी तरह के कैंसर के ऑपरेशन में आसानी होगी, वहीं 15-20 मिनट तक समय भी कम लगेगा। इसके साथ ही आंत के ऑपरेशन में ब्लड सप्लाई को भी देखा जा सकेगा। जयपुर और इसके आसपास के लोगों को कैंसर और आंत से जुड़े किसी भी प्रकार के ऑपरेशन के लिए अब दिक्कतों का सामाना नहीं करना पड़ेगा।

किसी बीमारी से इफेक्टेड अंग की आसानी से पहचान करती है मशीन

मिली जानकारी के अनुसार एसएमएस अस्पताल के सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र मांडिया का कहना है कि इस तरह का आधुनिक लेप्रोस्कोप उपकरण देश में जम्मू एंड कश्मीर, बेंगलुरु और एम्स जोधपुर के बाद एसएमएस अस्पताल में लगाया गया है। अब एसएमएस अस्पताल में पित्त की नली और गॉल ब्लेडर की जटिल सर्जरी और आसानी से की जा सकेगी। बता दें यहां हर दिन 8 से 10 मरीजों की पित्त की नली व गॉल ब्लेडर का ऑपरेशन किया जा रहा है। इस मशीन की खूबी है कि इसमें 2डी मशीन की अपेक्षा पिक्चर काफी क्लीयर होगी। ऐसे में किसी भी बीमारी से इफेक्टेड अंग की पहचान आसानी से की जा सकेगी।

अच्छे विजन से हो सकेगा ऑपरेशन

एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी ने बताया कि पित्त के रास्ते में होने वाली गड़बड़ी और गॉल ब्लेडर में किसी तरह की चोट लगने पर रुबीना 3 डी और 4 के विथ आईसीजी इमेज लेप्रोस्कोप से बिना किसी रुकावट के ऑपरेशन किए जा सकेंगे। इसमें 3 डी की सुविधा उपलब्ध है। एम्स जोधपुर के एडिशनल प्रोफेसर डॉ. रामकरण चौधरी ने बताया कि बेरियाट्रिक, कैंसर, आंत की सर्जरी में आधुनिक लेप्रोस्कोप से अच्छे विजन से ऑपरेशन भी सही होगा। इससे मरीजों को भी फायदा मिलेगा। हमारे यहां पर आधुनिक लेप्रोस्कोप उपकरण उपलब्ध है। इस अत्याधुनिक मशीन से ऑपरेशन की जटिलता सरल हो जाएगी।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।