लाइव टीवी

Jaipur Municipal Corporation : जयपुर में इस तारीख से बंद होगा सिंगल यूज प्लास्टिक, निर्देश जारी

Updated Apr 07, 2022 | 13:40 IST

Jaipur Municipal Corporation : जयपुर हैरीटेज क्षेत्र में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक यूज पर पाबंदी लगा दी जाएगी। ऐसा करने वालों से जुर्माना वसूल किया जाएगा। दुकानदारों, आम नागरिकों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जयपुर में 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक हो जाएगा बंद, नगर निगम का निर्देश जारी
मुख्य बातें
  • 30 अप्रैल से तम्बाकू बेंचने वालों पर होगी कार्रवाई
  • कैरी बैग अमलने पर लगेगा जुर्माना
  • सभी दुकानदारों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए किया जाएगा पाबंद

Jaipur Municipal Corporation :  शहर में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद होगा। सिंगल यूज प्लास्टिक बैन को लेकर हैरिटेज नगर निगम आयुक्त अवधेश मीना ने निर्देश जारी किए है। सिंगल यूज प्लास्टिक बंद कराने के लिए हैरिटेज निगम में जोन वाइज टीमें बनाई जाएगी। कैरी बैग अमलने पर जुर्माना वसूला जाएगा। वहीं 30 अप्रैल से तम्बाकू बेचने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

सिंगल प्लासटिक यूज बैन होने को लेकर नगर निगम प्रशासन शहर में जागरूकता अभियान चलाएगा। लोगों को इसके इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाएगा। इसे यूज करने पर लगने वाले जुर्माना के बारे में भी अभियान चलाकर बताया जाएगा ।
 

सिंगल यूज प्लास्टिक बंद कराने को लेकर बनेंगी अलग-अलग टीमें

हैरिटेज नगर निगम आयुक्त ने बुधवार को निगम अफसरों के साथ बैठक की। इसमें आयुक्त ने निगम अफसरों को सिंगल यूज प्लास्टिक को बंद कराने को लेकर निर्देश जारी किए, साथ ही इससे पहले जागरूकता अभियान शुरू कर लोगों को समझाने की बात कही। सिंगल यूज प्लास्टिक बंद कराने को लेकर जोन वाइज अलग—अलग टीमें बनाई जाएगी। टीम सदस्यों को अपने—अपने क्षेत्रों की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। ये टीम प्लास्टिक बंद कराने के साथ उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।
 

रैलियां आयोजित कर किया जाएगा जागरूक

आयुक्त अवधेश मीना ने बताया कि, सरकार के निर्देशानुसार नगर निगम जयपुर हैरिटेज क्षेत्र में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग शत-प्रतिशत रूप से बंद किया जाएगा। लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद कराने को लेकर सभी जोन उपायुक्तों को निर्देश दिए गए है। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत रैलियां आयोजित करना, होटल भोजनालय, मैरिज गार्डनों, दुकानदारों आदि के साथ बैठक कर उन्हें सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए पाबंद किया जाएगा।

तम्बाकू बेचने वालों पर भी होगी कार्रवाई
आयुक्त अवधेश मीना ने 19 अप्रैल को तम्बाकू निषेध अभियान के तहत निगम के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को तम्बाकू का सेवन नहीं करने की शपथ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि, 30 अप्रैल से तम्बाकू बेचने वालों का भी चालान कर कार्रवाई की जाएगी।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।