लाइव टीवी

Jaipur JLN Road: जयपुर में जेएलएन रोड पर बनेगा 150 करोड़ की लगत से स्टील ब्रिज, ये होंगी ब्रिज की खास बातें

Updated Jul 09, 2022 | 14:24 IST

Jaipur JLN Road News: ब्रिज पर करीब 150 करोड़ की लागत आएगी। बहरहाल जेडीए के अधिकारी इसकी डिजायन पर काम कर रहे हैं। इसके बाद निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। जेडीए की तरफ से बताया जा रहा है कि टेंडर होने के बाद दो से तीन महिने के भीतर इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
जयपुर में जेडीए बनाएगा 150 करोड़ का स्टील ब्रिज
मुख्य बातें
  • ब्रिज पर करीब 150 करोड़ की लागत आएगी
  • इस ब्रिज के नीचे पिल्लर नहीं होंगे
  • जेएलएन मार्ग ओटीएस स्क्वायर अब सिग्रल फ्री होगा

Jaipur JLN Road News: राजधानी जयपुर के लोगों के लिए एक खुशखबरी, हर समय ट्रेफिक जाम की समस्या से जूझने वाले जेएलएन मार्ग का ओटीएस स्क्वायर अब सिग्रल फ्री होगा। इसे लेकर जयपुर विकास प्राधिकरण एक स्टील ब्रिज बनाने की तैयारी कर रहा है। आपको बता दें कि ब्रिज से जुड़ी खास बाते ये रहेंगी कि 6 सौ एक किमी तक की दूरी का बनने वाला ब्रिज फोरलेन होगा। इसके नीचे पिल्लर नहीं होंगे, वहीं जोड़ भी कम से कम होंगे। इसके अलावा ब्रिज के नीचे की जगह अधिकतम खुली होगी।

ब्रिज पर करीब 150 करोड़ की लागत आएगी। बहरहाल जेडीए के अधिकारी इसकी डिजाइन पर काम कर रहे हैं। इसके बाद निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। जेडीए की तरफ से बताया जा रहा है कि डिजाइन फाइनल होते ही टेंडर होने के बाद दो से तीन महिने के भीतर इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि ये स्टील केबिल ब्रिज  इस तरह का राजधानी का पहला पुल होगा। 

ऐसे होगा काम 

ब्रिज निर्माण की योजना को लेकर जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त रवि जैन ने बताया कि राजधानी में सिग्रल फ्री जंक्शन के तहत ओटीएस स्क्वायर पर ब्रिज का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि रामनिवास बाग से लेकर मोती डूंगरी गणेश मंदिर तक जेएलएन मार्ग पर यातायात का सबसे अधिक दबाव रहता है। यहां लोगों को रोजाना घंटों जाम की स्थिति का सामना करना पड़ता है। यातायात के दबाव का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दो बार ट्रेफिक सिग्नल के बाद ही गाड़ियां स्क्वायर को पार कर पाती हैं। उन्होंने बताया कि इस परियोजना में करीब 150 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

ये होंगी स्टील ब्रिज की खासियत

जेडीए आयुक्त के मुताबिक राजधानी के कई प्रमुख रास्तों से आने वाले यातायात को लेकर जेएलएन रोड पर ओटीएस स्क्वायर पर स्टील केबिल ब्रिज का निर्माण करवाया जाएगा। इसके अलावा कई डाइवर्जन भी बनाए जाएंगे, जिससे मालवीय नगर व गांधी सर्किल सहित अन्य इलाकों की ओर जाने वाले ट्रेफिक को डाइवर्ट किया जा सकेगा। कमिश्रर रवि जैन के मुताबिक इस ब्रिज के नीचे पिल्लर नहीं होंगे। इसमें दो बड़े स्पेन केवल दो पिल्लर पर बनाए गए केबिल स्टेंड के माध्यम से हुकों में लगाए जाएंगे। जिसके कारण ब्रिज पर कम जोड़ होंगे। वहीं इसके नीचे खुली जगह ज्यादा होगी। इसकी उम्र करीब 60 से 70 वर्ष तक होगी। 


 
 

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।