लाइव टीवी

Rajasthan Heat: राजस्थान गर्मी से बेहाल,चुरू में तापमान 44.8 डिग्री

Updated Jun 19, 2020 | 23:49 IST

Rajasthan Weather News: समूचा राजस्थान भीषम गर्मी की चपेट में है और गर्मी का सामना कर रहा है, राज्य के चुरू में तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Loading ...
राजस्थान के ज्यादातर इलाके लू की चपेट में है

जयपुर: राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का दौर जारी है जहां शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान चुरू में 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान चुरू में 44.8 डिग्री, बीकानेर में 44.0 डिग्री, जैसलमेर में 43.5 डिग्री, श्रीगंगानगर व जयपुर में 43.0 डिग्री, जोधपुर में 41.3 डिग्री, बाड़मेर में 40.8 डिग्री, अजमेर में 40.5 डिग्री व कोटा में 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चुरू, बीकानेर, नागौर, पाली जैसलमेर जिलों में लू यानी गर्म हवाएं चल सकती हैं वहीं अलवर, भरतपुर, बारां, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी व दौसा सहित अनेक जिलों में मेघगर्जन व वज्रपात के साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

गर्म हवाओं ने राजस्थान को एक बार फिर तपा दिया है। राज्य के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं और बृहस्पतिवार को गंगानगर का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के लोगों को अभी गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। 

वहीं राजस्थान के ज्यादातर इलाके लू की चपेट में है मौसम विभाग ने 'रेड अलर्ट' जारी कर राज्य के कई इलाकों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी थी। विभाग ने 'रेड अलर्ट' जारी कर कहा था कि बीकानेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, जैसलमेर, चुरू व नागौर जिले में भीषण गर्म लहर या लू चलने की संभावना है।

राज्य के जोधपुर,जालौर, पाली, पिलानी, कोटा, झुंझुनू जिले भी गर्म हवाओं की चपेट में रहेंगे वहीं झालावाड़, भीलवाड़ा, उदयपुर व सिरोही जिले में मेघगर्जन के साथ तेज हवाएं चलेंगी। पूर्वी राजस्थान में कहीं कहीं हल्की बारिश भी हुई थी, सबसे अधिक बारिश बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में 67.0 मिमी दर्ज की गयी थी वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम सूखा रहा।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।