लाइव टीवी

Indian Railway: जयपुर रेलवे मंडल से यात्रा करने वाले हो जाएं सावधान, बिना टिकट चेकिंग ट्रेन नहीं होगी रवाना

Updated May 10, 2022 | 12:58 IST

Indian Railway: जयपुर रेलवे मंडल से बिना टिकट के ट्रेनों से यात्रा करना महंगा पड़ जाएगा। इंटरनल वर्क स्टडी के बाद लिए गए इस फैसले से बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों को अपनी आदत में सुधार लाना पड़ेगा। टिकट चेकिंग लिए 125 पदों का पुनर्गठन किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
जयपुर रेलवे मंडल से बिना टिकट चेकिंग रवाना नहीं होंगी ट्रेनें (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • इंटरनल वर्क स्टडी के बाद लिया गया फैसला
  • बिना टिकट चेकिंग कोई भी ट्रेन नहीं होगी रवाना
  • बिना टीटीई या चेकिंग स्टाफ कोई कोच नहीं होगा संचालित

Indian Railway: जयपुर रेलवे मंडल से बिना टिकट यात्रा करने वालों पर अब जुर्माना लगाया जाएगा या ऐसा करने पर सजा भी हो सकती है। रेलवे ने तय किया है कि बिना टिकट चेकिंग के जयपुर रेलवे मंडल से कोई ट्रेन संचालित नहीं होगी। अजमेर मुख्यालय से इंटरनल वर्क स्टडी के बाद यह फैसला लिया गया है। कोई भी यात्री किसी भी बोगी में बच नहीं सकेगा।  

बिना टिकट यात्रा करने वालों को अब टिकट लेकर यात्रा करने की आदत डालनी होगी। रेलवे अब बिना टिकट यात्रा करने वालों पर सख्ती दिखाएगा। इसके बाद भी अगर कोई बिना टिकट सफर करता मिला, तो रेलवे उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा।

कोरोना काल के बाद हुई मनचाही पोस्टिंग

रेलवे बोर्ड ने ढाई साल से कोरोना के कारण संवेदनशील पदों पर पीरियोडिकल ट्रांसफर पॉलिसी पर रोक लगाई थी। अब डीआरएम नरेंद्र और सीनियर डीसीएम मुकेश सैनी ने पहली बार कॉमर्शियल विभाग की आवधिक स्थानांतरण सूची जारी की है। इस फैसले से रेलवे का 50 लाख रुपए का भुगतान (टीए/टीपीए) बच गया। मुकेश सैनी ने 130 लोगों में से 90 लोगों को मनचाही पोस्टिंग दे दी और 40 कर्मचारियों को प्रशासनिक हित में तैनात किया। मंडल मंत्री मुकेश चतुर्वेदी, मंडल अध्यक्ष केएस अहलावत, मजदूर संघ के मंडल अध्यक्ष सौरभ दीक्षित, आरके मीना, रामसिंह, मंडल मंत्री रमेश चंद्र मीना ने डीआरएम नरेंद्र और सीनियर डीसीएम मुकेश सैनी का आभार व्यक्त किया।

टिकट चेकिंग स्टाफ की नहीं होगी कमी

जयपुर रेलवे मंडल से चलने वाली ट्रेनों में टिकट चेकिंग स्टाफ की कमी  नहीं होगी। इसके लिए योजना तैयार की गई है। अजमेर मुख्यालय पर ट्रेनों में टिकट चेकिंग का विश्लेषण कर 125 पदों का पुनर्गठन किया गया है। इनमें से 50 पदों को जयपुर-सीकर स्थानांतरित किया है। जयपुर मुख्यालय पर टिकट चेकिंग स्टाफ की कमी और अधिक ट्रेनों के चलते ट्रेनों में चेकिंग स्टाफ को परेशानी आ रही थी। अब कोई भी कोच बिना टीटीई या चेकिंग स्टाफ के संचालित नहीं होगा। टिकट चेकिंग के लिए स्टाफ की कमी नहीं होगी।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।