लाइव टीवी

Kanpur MC: ड्रोन की निगरानी में होगी नाला सफाई, वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करा तैयार होगी सर्वे रिपोर्ट

Updated Jun 26, 2022 | 21:46 IST

Kanpur MC: कानपुर शहर में नालों की सफाई कार्य की निगरानी अब ड्रोन कैमरे से की जाएगी। साथ ही शहर के सभी नाले-नालियों की सफाई कार्य का फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कराकर सर्वे रिपोर्ट भी तैयार किया जाएगा। नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने औचक निरीक्षण कर इस अभियान का जायजा लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नालों का निरीक्षण करते हुए नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन
मुख्य बातें
  • ड्रोन कैमरे की निगरानी में होगी शहर के नालों की सफाई
  • सफाई के साथ सर्वे रिपोर्ट तैयार कर भेजना होगा शासन को
  • नगर आयुक्‍त ने लापरवाही बरतने पर सेनेटरी इंस्पेक्टर को दिया नोटिस

कानपुर शहर में नालों की सफाई की हकीकत अब ड्रोन कैमरे से जांची जाएगी। साथ ही शहर के सभी नाले-नालियों की सफाई कार्य का फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कराकर सर्वे रिपोर्ट तैयार किया जाएगा। इस संबंध में शासन की तरफ से आदेश जारी होने के बाद सर्वे रिपोर्ट बनाने का कार्य भी शुरू हो गया है। नगर निगम के इस सफाई अभियान का रविवार को औचक निरीक्षण करने पहुंचे नगर आयुक्त ने नालों में कई जगह सिल्ट भरी मिलने पर अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कार्रवाई के निर्देश दिया।

रविवार को ड्रोन से विजय नगर से दादा नगर जाने वाले नाले के साथ रफाका व बरसाइतपुर नाले की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई गई। नगर आयुक्त ने जोनल अधिकारी को आदेश दिए कि, वे साफ नालों का परीक्षण राजस्व निरीक्षकों से कराकर हर सप्‍ताह रिपोर्ट जमा करें।

नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव को भेजी जाएगी रिपोर्ट

नगर आयुक्‍त के अनुसार, शहर के सभी नालों के सफाई अभियान का ड्रोन से निरिक्षण कर रिपोर्ट तैयार किया जाएगा। इस रिपोर्ट को नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव को भेजी जानी है। सफाई अभियान में अगर कहीं पर कोई कमी आई गई तो संबंधित अधिकारियों पर सख्‍त विभागीय कार्रवाई की जाएगी। निगम अधिकारियों के अनुसार, सभी नालों के साफ करने का लक्ष्‍य जुलाई के पहले सप्‍ताह तक रखा गया है।

सेनेटरी इंस्पेक्टर को कारण बताओ नोटिस

औचक निरीक्षण पर निकले नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन को बरसाइतपुर में रेलवे यार्ड वाले मार्ग पर गंदगी मिली और गोबर के ढेर लगे मिले। जिसके बाद उन्‍होंने सेनेटरी इंस्पेक्टर अजय कुमार मौर्य को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया। इसके बाद वे उन्‍होंने रफाका नाला,पनकी मंदिर से भाटिया तिराहे तक नाला और विजय नगर नाला की जांच की, यहां पर भी नाला में सिल्ट मिली। निगम अधिका‍रियों ने बताया कि, दुकानदारों द्वारा गंदगी नाला में डाली जा रही है, इस वजह से सिल्ट हो रही है। नगर आयुक्त ने आदेश दिए कि, गंदगी फेंकने वालों पर कार्रवाई की जाए और नाला साफ कराया जाए।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।