लाइव टीवी

कानपुर के हैलट अस्पताल में सोमवार से शुरू होगी फीवर की विशेष क्लीनिक, जल्द ही शुरू होगी जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा

Updated Jul 25, 2022 | 15:46 IST

Hallet Hospital: कानपुर के GSVM मेडिकल कॉलेज में आज यानि सोमवार से फीवर क्लीनिक शुरू किया जा रहा है। यह क्लीनिक हैलट अस्पताल के ओपीडी ब्लॉक के कमरा नंबर 25 में प्रतिदिन चलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
हैलट अस्पताल में मेडिसिन विभाग (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • GSVM मेडिकल कॉलेज में आज यानि सोमवार से फीवर क्लीनिक किया जा रहा है शुरू
  • क्लीनिक हैलट अस्पताल के ओपीडी ब्लॉक के कमरा नंबर 25 में प्रतिदिन चलेगा
  • क्लीनिक में सभी प्रकार की बीमारियों में आने वाले फीवर का इलाज होगा

Hallet Hospital: उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में डेंगू, मलेरिया और मच्छरों से होने वाली अन्य बीमारियों के लिए GSVM मेडिकल कॉलेज में आज यानि सोमवार से फीवर क्लीनिक शुरू किया जा रहा है। यह क्लीनिक हैलट अस्पताल के ओपीडी ब्लॉक के कमरा नंबर 25 में प्रतिदिन चलेगी। जिसका निर्धारित समय प्रातः 09 बजे से दोपहर 02 बजे तक चलेगा। यहां पर विभिन्न विभागों के विशेषज्ञों के अलावा मेडिसिन विभाग के सीनियर फिजीशियन भी बैठेंगे। 

डॉ. संजय काला ने क्लीनिक के बारे में कहा कि, अस्पतालों में फीवर के बहुत मरीज पहुंच रहे हैं। किसी को संक्रमण की वजह से फीवर आ रहा है तो किसी को डेंगू और मलेरिया की वजह से। क्लीनिक में सभी प्रकार की बीमारियों में आने वाले फीवर का इलाज होगा। 

सभी मरीजों का डाटा होगा सेव 

हैलट अस्पताल में मेडिसिन विभाग के डॉ. बीपी प्रियदर्शनी ने बताया कि, जिस प्रकार से पिछली वर्ष शहर में रहस्यमयी बुखार से कई लोगों की मौत हुई थी, जिसे कुछ लोगों ने डेंगू बता दिया था। इसकी जांच की जाएगी। विशेष क्लीनिक में आने वाले मरीजों का डाटा सेव करके उस पर विशेषज्ञों के द्वारा रिसर्च किया जाएगा। मरीजों को क्या बीमारियां हैं, इसका पूरा डाटा प्रतिदिन अस्पताल को शासन तक भी पहुंचना होगा। 

मौसम के कारण होने वाले बुखार पर ज्यादा ध्यान

डॉ. बीपी प्रियदर्शनी ने कहा कि, मरीजों को अलग-अलग संक्रमण और बीमारियों की वजह से लोगों को बुखार आता है। इस बुखार के आने का समय भी अलग-अलग होता है। इस बुखार के कारण की जांच की जाएगी। इसकी रोकथाम के लिए कुछ शोध भी किए जाएगा। पिछली वर्ष डेंगू और रहस्यमयी बुखार से कई मरीजों की मृत्यु हो गई थी। इस वर्ष ऐसी स्थिति नहीं हो, इसलिए यह क्लीनिक की शुरूआत की जा रही है। 

जल्द होगी जीनोम सीक्वेंसिंग की सुविधा

डॉ. संजय काला ने मेडिकल कॉलेज में होने वाली जांचों के बारे में बताया कि, अस्पताल में आने वाले मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जांच हैलट अस्पताल में नहीं हो पाती है। इसके लिए हमको सैंपल लखनऊ भेजना पड़ता है, लेकिन बहुत जल्द यह जांच भी शुरू होने जा रही है। इससे हम मरीजों की जांच कर तुरंत पता लगा सकेंगे कि मरीजों को क्या बीमारी है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।