लाइव टीवी

Kanpur Hitech MRI Machine: अब मरीजों को कानपुर में मिलेगी एमआरआई सुविधा, पीजीआई में लगी हाईटेक मशीन

Updated Jul 13, 2022 | 18:27 IST

GSVM Medical College Kanpur: कानपुर व आसपास के जिले के मरीजों के लिए राहतभरी खबर है। अब मरीजों को गंभीर जांच या एमआरआई के लिए दिल्ली और मुंबई के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज सुपर स्पेशियलिटी पीजीआई में हाईटेक एमआरआई मशीन लग गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर में पीजीआई में लगी हाईटेक एमआरआई मशीन
मुख्य बातें
  • मरीजों के लिए अच्छी खबर, जांच के लिए नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली या मुंबई
  • जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज सुपर स्पेशियलिटी पीजीआई में हाईटेक एमआरआई मशीन लगी
  • हाईटेक एमआरआई मशीन की कीमत करीब 22 करोड़

Kanpur Hitech MRI Machine: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज सुपर स्पेशियलिटी पीजीआई में हाईटेक एमआरआई मशीन लगाई गई है। यूपी में पहली बार कानपुर में इस आधुनिक मशीन को लगाया गया है। इसका मंगलवार से ट्रायल शुरू हो गया है। इस आधुनिक मशीन से कॉर्डियक एमआरआई भी आसानी से हो सकेगी। हाईटेक एमआरआई मशीन की कीमत करीब 22 करोड़ है। इस हाईटेक एमआरआई मशीन में खास बात यह है कि ये आधे घंटे में हर तरह की एमआरआई की रिपोर्ट दे देगी। इस एमआरआई मशीन से रोगियों को बड़ा फायदा मिलेगा। साथ ही कम पैसे खर्च कर मरीज जांच करा सकेंगे। मरीजों को जांच के लिए दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में जाने से राहत मिलेगी। 

यह हाईटेक एमआरआई मशीन न सिर्फ झट से दिल के थक्के बताएगी, बल्कि दिमाग और रीढ़ की हड्डी में फ्लूड की जानकारी देगी। आपको बता दें कि अभी तक एमआरआई कराने के लिए 20 हजार रुपये देने पड़ते थे, लेकिन अब सिर्फ चार हजार रुपये ही चुकाने होंगे। 

ऑटो पायलट मोड में की जा सकेगी जांच 

डॉक्टरों के अनुसार, पीजीआई में लगी 3 टेस्ला वीडा मशीन में 64 चैनल लगे हैं। फुल लोडेड मशीन में आरएफ क्वायल का उपयोग किया गया है, इससे इंसान के शरीर के हर अंग की एमआरआई की जा सकती है। प्रदेश में जितनी भी एमआरआई मशीनें लगी हैं, उनसे कुछ खास अंगों की ही एमआरआई की जाती है।
सुपर स्पेशियलिटी पीजीआई में लगी हाईटेक मशीन से एमआरआई ऑटो पायलट मोड में हो सकेगी। इस मशीन का पूरा सिस्टम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित है। 

एनीडेस्क की तरह विशेषज्ञ कहीं से भी चला सकेंगे मशीन

इसमें खास बात यह है कि एमआरआई रिजल्ट एनीडेस्क की तरह विशेषज्ञ कहीं से भी चला सकेंगे। इसके अलावा विशेषज्ञ मोबाइल पर कहीं से भी एमआरआई को देख पाएंगे। प्रो. डॉ.अशोक वर्मा के अनुसार, यूपी की पहली मशीन यहां लगी है। इसका ट्रायल भी सफल हुआ है। गोरखपुर एम्स में यह मशीन लगी है, लेकिन वह बंद है। इस मशीन से कम समय में बायोमैट्रिक्स टेक्नालॉजी से एमआरआई की जा सकेगी। साथ ही मशीन में शरीर के हर अंग की एमआरआई के लिए क्वायल लगी हैं।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।