लाइव टीवी

स्वतंत्रता दिवस पर रेलवे का बड़ा फैसला, कानपुर से दिल्ली के लिए बंद हुई पार्सल बुकिंग, जानें क्या है वजह

Updated Aug 10, 2022 | 22:37 IST

Indian Railways: अगर आप रेलवे से पार्सल भेजना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। स्वतंत्रता दिवस को लेकर रेलवे ने दिल्ली के सभी स्टेशनों के लिए पार्सल बुकिंग बंद कर दी है। अब 15 अगस्त के बाद पार्सल की बुकिंग हो सकेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
दिल्ली के लिए बंद हुई पार्सल बुकिंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • स्वतंत्रता दिवस को लेकर रेलवे का बड़ा फैसला
  • कानपुर से दिल्ली के सभी स्टेशनों के लिए पार्सल बुकिंग पर रोक
  • 15 अगस्त के बाद हो सकेगी पार्सल की बुकिंग

Parcel Booking closed: रेल से पार्सल भेजने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर है। 15 अगस्त तक बाइक, स्कूटर या कोई दूसरा सामान रेल पार्सल से दिल्ली भेजने पर रेलवे ने रोक लगा दी है। रेलवे ने दिल्ली के लगभग सभी स्टेशनों के लिए पार्सल बुकिंग पर रोक लगाई है। दरअसल, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे ने दिल्ली के रेलवे स्टेशनों तक ट्रेनों से सामान की पार्सल बुकिंग सुविधा को बंद कर दिया है। उत्तर मध्य रेलवे के कानपुर सेंट्रल समेत किसी भी स्टेशन से नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल, दिल्ली सराय रोहिल्ला और आदर्श नगर दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए रजिस्टर्ड न्यूज पेपर और मैगजीनों को छोड़कर सभी प्रकार के पार्सल पैकटों की बुकिंग पर रोक लगाई है। 

प्रयागराज मंडल के पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि 12 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक अस्थायी रूप से रोक लगाई गई है, लेकिन यात्री अपना सामान अपने साथ कोच में ले जा सकते हैं। 12 से 15 अगस्त दिल्ली एरिया के स्टेशनों के लिए कोई भी पार्सल बुक नहीं होगा। 

अब 15 अगस्त के बाद बुक कर सकेंगे पार्सल

यात्री 15 अगस्त के बाद पहले की तरह अपने पार्सल बुक कर सकेंगे। आपको बता दें कि 75वें स्वतंत्रता दिवस को लेकर देशभर में तैयारियां चल रही हैं। रेलवे स्टेशनों से लेकर सभी अहम स्थानो पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। रेलवे ने भी आरपीएफ को हाई अलर्ट कर दिया है, इसके साथ ही अन्य विभागों के कर्मचारियों को भी सतर्क रहने को कहा गया है।

ट्रेनों को लॉक रखने के निर्देश

रेलवे ने कर्मचारी को ट्रेनों की देखभाल के लिए सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। ट्रेन के स्टेशन पहुंचने के बाद यार्ड में भेजने से पहले हर कोच की अच्छे से जांच करने के निर्देश दिए हैं। यह भी निर्देश हैं कि उन्हें लॉक करने के बाद ही यार्ड में ले जाएं। यार्ड या प्लेटफार्म पर खड़ी खाली ट्रेनों को भी खुला नहीं छोड़ा जाने के निर्देश हैं। इसके अलावा रेलवे स्टेशन परिसर की पार्किंग में खड़े दोपहिया और चार पहिया वाहनों की नियमित जांच करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही यात्री ट्रेनों में सघन तलाशी अभियान चलाने के भी निर्देश दिए गए हैं। 
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।