लाइव टीवी

Kanpur Railway: अब रेल यात्रियों की पूरी जानकारी रहेगी इस मशीन में, जानिए ट्रेनों में क्या रहेगी अब नई तकनीक

Updated Jul 17, 2022 | 22:04 IST

Kanpur Railway News: नार्थ-सेंट्रल रेल मंडल ने ताज एक्सप्रेस सहित 4 ट्रेनों के चेकिंग स्टॉफ  को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन  दी हैं।  इस मशीन के जरिए टीटीई को रेल यात्री के बारे में सारी जानकारी ऑनलाइन होगी। इससे टिकटों की कालाबाजारी पर रोक लगाने में महकमे को सफलता मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कानपुर रेल विभाग ने दी रेल चैकिंग स्टाफ को एचएचटी मशीन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन आईपैड की साइज की एक डिजिटल डिवाइस है
  • इसमें पेसेंजर्स का आरक्षण चार्ट मौजूद रहता है
  • डिवाइस जीपीआरएस से यात्री रिजर्वेशन सिस्टम के सेंट्रल सर्वर से जुड़ी रहती है

Kanpur Railway News: मध्य-पश्चिम रेलवे अब रेलवे ट्रेनों से लेकर स्टेशनों तक को हाईटेक करने में जुटा है। इसके तहत कई सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। जिसके चलते नार्थ-सेंट्रल रेल मंडल ने ताज एक्सप्रेस सहित 4 ट्रेनों के चेकिंग स्टाफ को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन दी हैं। जिसमें प्रयागराज एक्सप्रेस सहित ताज एक्सप्रेस, श्रमशक्ति एक्सप्रेस व आगरा-दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस में तैनात चेकिंग स्टाफ को एचएचटी मशीनें दी गई हैं।

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि, महकमे की ओर से एनसीआर की कई ट्रेनों के लिए कुल 1018 एचएचटी मशीनें अलॉट की गई हैं। इस योजना के दायरे में आने वाली ट्रेनों के जांच स्टाफ को शीघ्र ही एचएचटी मशीनें बांट दी जाएगी। आपको बता दें कि, इससे पहले ये 488 गैजेट्स प्रयागराज, 386 झांसी व 144 अलीगढ़ डिवीजन को पूर्व में दिए जा चुके हैं। गौरतलब है कि, रेलवे की ओर से पूर्व में ये तकनीक कानपुर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस में आरंभ की गई थी। रेल महकमा अब इसे सभी ट्रेनों में लागू करने की योजना पर विचार कर रहा है। 

टिकटों की कालाबाजारी पर लगेगी रोक

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि, विभाग का जहां यात्रियों को ट्रेन के भीतर ही आरक्षित टिकट की सुविधा देने का मकसद है। वहीं टिकटों की कालाबाजारी पर अंकुश लगाना है। इस मशीन के जरिए टीटीई को रेल यात्री के बारे में सारी जानकारी ऑनलाइन होगी। जिसमें आरक्षण चार्ट सहित यात्री के बोर्डिंग स्टेशन से गंतव्य तक की जानकारी शामिल होगी। इस नई योजना में चेकिंग स्टाफ के साथ फेयर काउंटिंग के लिए एचएचटी हेल्पर मौजूद रहेगा। रेलवे का मानना है कि, रिजर्वेशन के बाद टिकटों की कालाबाजारी पर रोक लगाने में महकमे को सफलता मिलेगी। एचएचटी मशीन की खास बात ये रहेगी कि, वेटिंग लिस्ट के साथ ही कैंसल मोड पर गए यात्रियों की भी जानकारी सहित ट्रेन में सफर कर रहे चिकित्सक व अन्य वीआईपी के बारे में भी जानकारी एचएचटी मशीन में रेलवे एप पर मौजूद रहेगी। इस मशीन को लागू करने के पीछे की खास वजह ये भी है कि, रेलवे अब प्रिंटेड चार्ट व्यवस्था खत्म कर रहा है। इसमें रेलवे व ट्रेन से जुड़ी हर जानकारी टीटीई के पास होगी। 

इस तरह काम करती है एचएचटी

हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन आईपैड की साइज की एक डिजिटल डिवाइस है। इसमें यात्रा करने वाले पैसेंजर्स का आरक्षण चार्ट मौजूद रहता है। ये डिवाइस जीपीआरएस से यात्री रिजर्वेशन सिस्टम के सेंट्रल सर्वर से जुड़ी रहती है। इसकी वजह से जिस रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव होता है। वहां की टिकटों की बुकिंग की डिटेल ऑटोमैटिक अपडेट हो जाती है। इससे पैसेंजर्स को सीट मिलने में सुविधा रहती है। वहीं चेकिंग स्टॉफ की मशक्कत भी कम हो जाती है।


 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।