लाइव टीवी

Ambulance Tracker:कानपुर में 'एम्बुलेंस' को ट्रैक करने के लिए 'मोबाइल ऐप' लॉन्च

Updated Oct 03, 2021 | 17:35 IST

ambulance tracker Mobile app:'एम्बुलेंस' को ट्रैक करने के लिए कानपुर में एक खास पहल की गई है इसको लेकर शहर के एक निजी अस्पताल ने एक 'मोबाइल ऐप' लॉन्च किया है जिससे इमरजेंसी में कोई परेशानी ना हो।

Loading ...
कानपुर में 'एम्बुलेंस' को ट्रैक करने के लिए 'मोबाइल ऐप' लांच (फाइल फोटो)

कानपुर: यूपी के मंत्री सतीश महाना ने दिल और अन्य आपात स्थितियों के लिए अपनी तरह का पहला, अच्छी तरह से सुसज्जित और ट्रैक करने योग्य एम्बुलेंस सेवा ऐप ( Ambulance Mobile app) लॉन्च किया है। कानपुर के एक निजी अस्पताल द्वारा डिजाइन किए गए ऐप के माध्यम से मरीजों के लिए एक नर्स या एक पैरामेडिक के साथ कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (CPR) और डिफाइब्रिलेटर से लैस कुल 25 एम्बुलेंस उपलब्ध कराई गई हैं।

मरीजों की सभी कॉलों को 5 सेकंड के भीतर अटेंड किया जाएगा, जबकि कॉल रिसीव करने के 5 मिनट के भीतर एम्बुलेंस को भेज दिया जाएगा। इतना ही नहीं, मरीज अब मोबाइल आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से वास्तविक समय में एम्बुलेंस को भी ट्रैक कर सकेंगे।

मंत्री ने कहा, 'यह राज्य में अपनी तरह की पहली सेवा है। एम्बुलेंस सेवा को कॉल करने के लिए एक टोल-फ्री नंबर है। इन एम्बुलेंसों को न केवल दिल की आपात स्थिति के लिए, बल्कि अन्य स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए भी उपयोग में लाया जाएगा।'

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।