लाइव टीवी

Kanpur News: अब इंटरसिटी में लीजिए एसी का मजा, कानपुर सेंट्रल से चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों को सुविधा

Updated Mar 23, 2022 | 22:18 IST

Kanpur News: इंटरसिटी ट्रेन में भी यात्रियों को एसी सुविधा मिलेगी। कुछ में यह सुविधा बुधवार से शुरू भी हो गई है। रेलवे ने गर्मी का मौसम देखते इंटरसिटी ट्रेन में सामान्य कोच को एसी कोच में बदला है। यह बदलाव कानपुर सेंट्रल स्टेशन से चलने वाली तीन ट्रेनों में किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर सेंट्रल से मिलेगी एसी ट्रेनों की सुविधा
मुख्य बातें
  • रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए निरंतर नई सुविधाएं ला रहा है
  • इंटरसिटी की तीन ट्रेनों में अतिरिक्त एसी कोच लगाने का फैसला किया है
  • रेलवे यात्रियों के सुविधाओं को लेकर बेहद गंभीर है। स्टेशन, प्लेटफार्म और ट्रेनों में नित नए बदलाव कर रहा है

Kanpur News: इंटरसिटी ट्रेन में भी यात्रियों को एसी सुविधा मिलेगी। कुछ में यह सुविधा बुधवार से शुरू भी हो गई है। रेलवे ने गर्मी का मौसम देखते इंटरसिटी ट्रेन में सामान्य कोच को एसी कोच में बदला है। यह बदलाव कानपुर सेंट्रल स्टेशन से चलने वाली तीन ट्रेनों में किया गया है। अब यात्रियों को सफर में गर्मी में एसी का मजा मिलेगा। भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए निरंतर नई सुविधाएं ला रहा है। इसी कड़ी में इंटरसिटी की तीन ट्रेनों में अतिरिक्त एसी कोच लगाने का फैसला किया है। अधिकारियों के अनुसार, बुधवार से ही यह व्यवस्था शुरू हो गई है। वहीं, कुछ ट्रेनों में यह व्यवस्था कल से शुरू होगी। इंटरसिटी की ये तीनों ट्रेन कानपुर सेंट्रल से चलेंगी। 

भारतीय रेलवे लगातार यात्री सुविधाओं को लेकर बेहद गंभीर है। इसके चलते स्टेशन, प्लेटफार्म और ट्रेनों नित नए बदलाव कर रहा है। इसी कड़ी में अब कानपुर सेंट्रल स्टेशन से चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस की तीन ट्रेनों में अब यात्री एसी का भी मजा ले सकेंगे। रेलवे ने गर्मी में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया है। इनमें सामान्य श्रेणी का एक कोच हटाकर तृतीय श्रेणी का एसी कोच लगाया गया है। इन ट्रेनों में इससे पहले एसी कोच नहीं थे। 

उन्होंने बताया कि 23 मार्च यानि बुधवार से ही यह व्यवस्था शुरू हो गई। बता दें कि अभी इंटरसिटी एक्सप्रेस में सामान्य श्रेणी के 12 और एसएलआर के दो कोच लगे होते थे। बदलाव के बाद सामान्य श्रेणी के 11, एसी तृतीय श्रेणी का एक और एसएलएस श्रेणी के दो कोच होंगे।

इन ट्रेनों में मिलेगी एसी की सुविधा 

रेल यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने इंटरसिटी एक्‍सप्रेस गाड़ियों में स्थायी रूप से एक सामान्य श्रेणी के स्थान पर एसी तृतीय श्रेणी का कोच लगाने का निर्णय लिया गया है। ट्रेन नंबर 14123 - 14124 कानपुर सेंट्रल-प्रतापगढ़-कानपुर सेंट्रल (प्रतिदिन) इंटरसिटी एक्‍सप्रेस, 14110 - 14109 कानपुर सेंट्रल-चित्रकूट धाम-कानपुर सेंट्रल (प्रतिदिन) इंटरसिटी एक्‍सप्रेस, 14102 - 14101 कानपुर सेंट्रल-प्रयागराज संगम-कानपुर सेंट्रल (प्रतिदिन) इंटरसिटी एक्‍सप्रेस अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं।

भीडभाड़ पर भी होगा ध्यान 

एसी कोच लगने के बाद कोच में भीड़ बढ़ने की आशंका है। इस लिए यात्रियों की सुविधा को देखते ही एसी कोच की शुरुआत हुई है। यदि भीड़ बढ़ती है तो और एसी कोच जोड़े जा सकते हैं । साथ ही भारतीय रेलवे की तरफ से अन्य सामान्य ट्रेनों में भी एसी सुविधा दी जा सकती है

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।