लाइव टीवी

Kanpur Passport: कानपुर में पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान, एक दिन बाद की मिल रही तारीख, जानें क्या है प्रक्रिया

Updated May 15, 2022 | 20:55 IST

Kanpur Passport: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में अब पासपोर्ट बनवाना आसान हो गया है। कानपुर में पासपोर्ट बनवाने के लिए एक दिन बाद की तारीख मिल रही है। यह सब लंबित पत्रावलियों के निस्तारण के बाद हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अब कानपुर में पासपोर्ट प्रक्रिया हुई तेज
मुख्य बातें
  • कानपुर में पासपोर्ट बनवाने के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर
  • आवदेन करने के अगले ही दिन मिलेगा अपॉइंटमेंट
  • कानपुर पासपोर्ट सेवा केंद्र ने लंबित पत्रावलियों का किया निस्तारण

Kanpur Passport: कानपुर जिले में अब पासपोर्ट बनवाने के लिए अधिकारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। कानपुर में पासपोर्ट विभाग ने लंबित पत्रावलियों का निपटारा कर दिया है, ऐसे में आवेदकों को अब दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अब आवेदकों द्वारा फार्म भरते ही और अगले दिन का अपॉइंटमेंट मिल जाएगा। दरअसल पासपोर्ट विभाग ने लंबित पत्रावलियों का निस्तारण कर दिया है। लिहाजा कानपुर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर आसानी से एप्वाइंटमेंट मिलने लगे हैं। 

क्षेत्रीय पासपोर्ट अफसर कनिष्क शर्मा ने बताया कि, वर्तमान में कानपुर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर 325 सामान्य व 75 अपॉइंटमेंट तत्काल में ओपन हैं। आवेदक एक दिन बाद का अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। उसके बाद तय समय सीमा में अन्य प्रक्रिया कर पासपोर्ट जारी किया जाएगा। 

पांच दिन में 8200 लंबित पत्रावलियों का हुआ निस्तारण

आपको बता दें कि, गोरखपुर में प्रत्येक दिन 650 सामान्य 75 तत्काल लखनऊ में 850 सामान्य, 115 तत्काल और वाराणसी में 600 सामान्य व 100 तत्काल अपॉइंटमेंट ओपन है। पासपोर्ट विभाग ने 9 से 13 मई तक विशेष अभियान चलाया। इस दौरान इन चारों पासपोर्ट सेवा केंद्र में लंबित 8,200 पत्रावलियों का निस्तारण किया। इसी वजह से अपॉइंटमेंट मिलने में हफ्तों के बजाए सिर्फ 24 घंटे लग रहे हैं। इसके अलावा पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) के लिए काफी वेटिंग थी। उसमें भी अब बहुत कम समय लग रहा है। पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदक को 1500 से 2000 रुपये तक फीस देनी पड़ती है। तत्काल पासपोर्ट के लिए कुछ ज्यादा रुपये चुकाने पड़ते हैं। 

पासपोर्ट बनवाने के लिए चाहिए ये दस्तावेज 

- जन्मतिथि के लिए - 10वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस। (आवेदक के पास इनमें से कोई एक दस्तावेज होना चाहिए)
- पते के प्रूव के लिए -  बिजली या पानी का बिल, राशन कार्ड, इनकम टैक्स विभाग का असेसमेंट ऑर्डर, वोटर आईडी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक।(आवेदक के पास इनमें से कोई एक दस्तावेज होना चाहिए)
- एनेक्चर फार्मेट-1: आवेदक को भारत की नागरिकता और क्रिमिनल रिकॉर्ड न होने का एफिडेविट देना पड़ेगा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।