लाइव टीवी

Kanpur Water Crisis News: कानपुर में गर्मी बढ़ने से गहराया जल संकट, बड़ी आबादी हो सकती है प्रभावित

Updated May 17, 2022 | 22:55 IST

Kanpur Water Crisis News: गर्मी से लोग बेहाल हैं। ऐसे में पानी की किल्लत परेशानी को दोगुनी कर दे रही है। शहर की एक बड़ी आबादी पानी की किल्लत से जूझ रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर में गहराया जल संकट (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • इस भीषण गर्मी में बंद है बैराज का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट
  • सुबह और शाम लोगों को टैंकर से उपलब्ध कराया जा रहा पानी
  • जलकल विभाग का दावा-जल्द ही चालू करवाएंगे प्लांट

Kanpur Water Crisis News: कानपुर में इस साल रिकॉर्ड गर्मी पड़ रही है। गर्मी बढ़ने पर पानी की जरूरत भी बढ़ जाती है। इसके विपरीत इस शहर में पानी की किल्लत हो गई है। लोगों को पानी के लिए मुख्य मार्ग पर लगे हैंड पाइप और सबमर्सिबल लाइन लगानी पड़ रही है। दरअसल, बैराज का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद पड़ा है। इस कारण एक दर्जन से अधिक मोहल्लों में पानी की किल्लत चल रही है। सोमवार को करीब 10 लाख लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा। जलकल विभाग की ओर से कई मोहल्लों में टैंकर से पानी की आपूर्ति की गई। 40 टैंकर से पानी की आपूर्ति की गई।

बता दें वाटर ट्रीटमेंट प्लांट कल तक बंद रहेगा। सोमवार की सुबह से देर शाम तक लोग पानी के लिए अलग-अलग जगहों पर दौड़ लगाते रहे। विशेष तौर पर फूलबाग, पटकापुर, किदवई नगर, जूही, गोविंद नगर, सर्वोदय नगर, साकेत नगर, निराला नगर, परमपुरवा, नौबस्ता, उस्मानपुर, गीता नगर, बिरहाना रोड, हरवंश मोहाल, चमनगंज, बेकनगंज, नई सड़क, डिप्टी का पड़ाव, रायपुरवा आदि मोहल्ले में पानी की किल्लत है। 

सुबह और शाम टैंकर से होगी जल आपूर्ति

इस बारे में जलकल विभाग के महाप्रबंधक नीरज गौड़ का कहना है कि लोगों को पानी की किल्लत होती देखकर अतिरिक्त टैंकरों का इंतजाम किया गया है। इनके माध्यम से अधिक से अधिक मोहल्लों में सुबह और शाम पानी की आपूर्ति की जा रही है। वहीं, जल निगम के सहायक अभियंता अजमल हुसैन का कहना है कि वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का काम जल्द से जल्द पूरा कराया जाएगा। ताकि प्लांट को चालू कर मोहल्लों में जल आपूर्ति शुरू कराई जा सके। 

पाइप लाइन की शिफ्टिंग की शुरू

दरअसल, शहर में मेट्रो निर्माण का काम चल रहा है। इस कारण पाइन लाइन शिफ्टिंग का भी काम चल रहा है। इस कारण भी जल आपूर्ति प्रभावित हो रही है। तीन दिन का शट डाउन लिया गया है। इसमें दो दिन गुजर गए हैं। अब बुधवार को भी शटडाउन रहेगा। ऐसे में नवीन मार्केट के सामने जल निगम की पाइप लाइन की शिफ्टिंग शुरू की गई है। मॉल रोड पर पाइप लाइनों में दो बड़े लीकेज की मरम्मत चल रही है। 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।