लाइव टीवी

Best Places to visit in December: दिसंबर में है न्यू ईयर ट्रिप का प्लान? घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 4 जगहें

Updated Dec 03, 2020 | 06:33 IST

अगर आप दिसंबर के महीने में घूमने की सोच रहे हैं तो कुछ जगहें आपके अनुभव को शानदार बना सकती हैं। ये 4 जगहें इंडिया की कुछ चुनिंदा सुखद और सुंदर जगहों में से एक हैं।

Loading ...
दिसंबर 2020 की छुट्टियों के लिए शानदार जगहें
मुख्य बातें
  • दिसंबर की सर्दियों और नए साल की छुट्टियों में ये जगहें घूमने के लिए हैं शानदार
  • शिलांग को स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट भी माना जाता है
  • अल्लेप्पी को बोला जाता है केरल का वेनिस ऑफ द ईस्ट

किसी भी महीने में ट्रिप पर जाओ घूमना हमेशा एक मजेदार अनुभव होता है लेकिन घूमने का सबसे ज्यादा मजा दिसंबर के महीने में आता है क्योंकि इस महीने में ना ज्यादा गर्मी होती है और ना ज्यादा ठंड। कुछ जगहों पर तो सिर्फ दिसंबर के महीने में ही घूमने में आंनद मिल सकता है। ऐसी कई जगहें हैं जहां हम अपना नया साल अच्छे से मना सकते हैं और अगर आप अपने दोस्तों, घरवालों या अपने साथी के साथ जाना चाहते हैं तो ये जगहें घूमने के लिए सबसे सुंदर हैं, आइए जानें इन जगहों की खासियत: 

1-अल्लेप्पी:

अल्लेप्पी बहुत ही सुंदर टूरिस्ट जगहों में से एक है। ये केरल में स्थित है। अगर आप साउथ इंडिया घूमने की सोच रहे हैं तो इस जगह से अच्छी कोई जगह नहीं है क्योकि इसमें बोटिंग के साथ-साथ बीच देखने को मिलते हैं और यहां का कुमारकोम पक्षी अभयारण्य भी काफी अच्छा है। ये कपल्स और हनीमून के लिए सबसे बेहतरीन जगह है। 

2-कसौली:

इस जगह पर ठंड के महीनों में सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है और लोग दूर-दूर से घूमने आते हैं। कसौली, हिमाचल की खूबसूरत जगहों में से एक है जहां पर फैमिली के अलावा अपने पार्टनर के साथ भी घूमा जा सकता है। ये जगह अंग्रेजों ने बनाई है और इस जगह में घने जंगल, झीलें और झरने इसकी खूबसूरती बढ़ा देते हैं।  

3-गुलमर्ग:

ये सबसे सुंदर और बेहतरीन हिल स्टेशन है। गुलमर्ग, समुद्र तल से लगभग 2700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अगर आप जम्मू-कश्मीर घूमने का सोच रहे हैं तो इस जगह को जरूर घूमें। इस जगह में बर्फ से ढके पहाड़ और घने जंगल इसकी खूबसूरती बढ़ा देते हैं।

4-शिलांग:

अगर आप इस दिसंबर उत्तर-पूर्व जगहों पर घूमने की सोच रहे हैं तो इस जगह से बेहतर और कोई जगह नहीं है। शिलांग, उत्तर-पूर्व जगहों में से सबसे सुंदर और सुखद जगह मानी जाती है। यहां लोग दूर-दूर से आते हैं और ऐड्वेन्चरस एक्टिविटीज का मजा उठाते हैं।