लाइव टीवी

Yogasana: चिलचिलाती गर्मी से पाना चाहते हैं राहत तो करें ये 4 योगासन, गर्मी में रहेंगे कूल-कूल

Updated May 28, 2020 | 16:40 IST

Yogasana: योगासन से ना सिर्फ शरीर की बीमारियों से मुक्ति मिलती है बल्कि इससे मानसिक शांति भी मिलती है। आज हम आपको ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे जिससे इस चिलचिलाती गर्मी से आपको रीहत मिलेगी।

Loading ...
योगासन (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • गर्मियों में कुछ खास योगासन करने से शरीर की गर्मी से राहत मिलती है
  • योगासन से शारीरिक बीमारियों का इलाज और मानसिक शांति भी मिलती है
  • भारत में सदियों पुरानी परंपरा रही है योग क्रिया

गर्मी आ गई है और हर कोई इस चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के उपाय ढूंढ़ रहा है। कोई एसी के जरिए तो कूलर के जरिए इस गर्मी से पीछा छुड़ाने की कोशिश कर रहा है। बावजूद इसके सूरज की तेज किरणों का शरीर पर असर और फिर उपर से पसीना हमें हर तरफ से परेशान कर देता है। इससे हमें चिड़चिड़ाहट महसूस होने लगती है। कोई स्विमिंग पूल में समय बिता कर गर्मी को मात दे रहा तो कोई कोल्ड ड्रिंक पीकर गर्मी के असर को कम करना चाह रहा है।

क्या आप जानते हैं योग क्रिया में भी ऐसी ताकत है जिससे आप गर्मी को मात दे सकते हैं। ऐसे कुछ खास योग आसन हैं जिसे करने के बाद आप कूल-कूल महसूस करेंगे। आज हम आपको ऐसे ही 4 योगासन के बारे में बताएंगे जो गर्मी में आपको काफी राहत देने वाला साबित होगा। उसे करने के क्या तरीके हैं और उसके क्या फायदे हैं जानिए।

ताड़ासन

माथे से लेकर पैर के अंगूठे तक पूरी बॉडी को स्ट्रेच करने को ताड़ासन कहते हैं। इससे शरीर के अधिकतर हिस्से में खिंचाव महसूस होता है जिससे शरीर का ग्रोथ हार्मोन एक्टिव होता है और वह शरीर में अच्छे से काम करता है। इसके लिए फर्श पर सीधे खड़े हो जाएं गर्दन, कमर और पैर सीधी रखें। अब जब सांस लें तो अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर स्ट्रेच करें। धीरे-धीरे पैरों को भी उठाएं और अंगूठे पर खड़े हों। जितना ज्यादा हो सके अपने शरीर को स्ट्रेच करें। इस दौरान अपने पैरों और हाथों को सीधा रखें।

तितली (बटरफ्लाई पोज)

यह हृदय के लिए फायदेमंद है इससे तनाव व थकान से राहत मिलती है। इसके लिए सीधा बैठ जाएं और अपने पैरों को सीधा कर लें। अब सांस लेने के बाद छोड़ें। सांस छोड़ने के दौरान ही पैरों की एड़ियों को उपर उठाएं साथ ही घुटनों को मोड़ें। अब अपनी इन एड़ियों को आपस में सटाने की कोशिश करें। अब अपने एक पैर के अंगूठे और उंगलियों की मदद से दूसरे पैर के अंगूठे को पकड़ें। इस दौरान आपके पैर के पीछे का हिस्सा उठा होना चाहिए। अब इस मुद्रा में करीब 5 मिनट तक रहें। अब सांस लें और अपने पैर के घुटने को सीधा कर रिलैक्स करें। 

सिंहासन (लायन पोज)

इससे टेंशन कम होती है और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। यह गले के दर्द से भी राहत दिलाता है और शरीर का तापमान कम करता है। फर्श पर घुटने के बल बैठ जाएं। दाएं पैर की एड़ी को बाएं पैर के पीछे सटा कर रखें। इस प्रकार पोज बनाएं आप अपने दाएं पैर की एड़ियों पर बैठे हों। अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखकर प्रेस करें और उंगलियों को फैलाएं। अब गहरी सांस लें, मुंह को बड़ा कर खोलें और जीभ को बाहर की ओर निकालें। जीभ के आगे के हिस्से को ठु्ड्डी की तरफ मोड़ें। आंखों को बड़ी करें, और धीरे-धीरे सांस बाहर की ओर छोड़ें। 

शवासन

यह तनाव, अवसाद और थकान कम करता है। यह इनसोमनिया को भी दूर करता है और बॉडी को रिलैक्स करता है। इसके लिए फर्श पर सीधा होकर लेट जाएं। आपके शरीर का हर भाग सीधा हाथ और पैर सब स्ट्रेट होना चाहिए। अपने दोनों बाजुओं को बॉडी के बराबर रखें। हथेलियों को आसमान की तरफ खुला रखें। अपनी आंखों को बंद रखें गहरी सांस लें। हर एक सांस छोड़ने के साथ ही अपनी सारी चिंता, तनाव को दूर हो जाने दें। 5-10 बार इसी प्रकार गहरी सांस लें। अब धीरे-धीरे अपनी आंखें खोलें अब आप रिलैक्स महसूस करेंगे।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)