लाइव टीवी

Hair Loss Tips For Men: बाल झड़ने की समस्या से आप भी हैं परेशान? एक बार जरूर आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Updated Sep 04, 2022 | 11:37 IST

Hair Loss Tips For Men: अक्सर कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं, जिससे परेशान होकर वो महंगे और दर्दनाक ट्रीटमेंट की तरफ रुख करना शुरू कर देते हैं। बाल झड़ने की समस्या हार्मोनल भी हो सकती है और इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि किसी इंसान के एक दिन में करीब 100 बाल टूट रहे हैं तो निश्चित ही ये गंभीर समस्या है।

Loading ...
बाल झड़ने की समस्या से क्या हैं परेशान
मुख्य बातें
  • बालों की समस्या के 5 घरेलू टिप्स
  • टूटते-झड़ते बालों से मिलेगी राहत
  • बालों में चमक, जड़ें भी मजबूत

Hair Loss Tips For Men: पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या बहुत आम हो गई है। अक्सर कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं, जिससे परेशान होकर वो महंगे और दर्दनाक ट्रीटमेंट की तरफ रुख करना शुरू कर देते हैं। बाल झड़ने की समस्या हार्मोनल भी हो सकती है और इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि किसी इंसान के एक दिन में करीब 100 बाल टूट रहे हैं तो निश्चित ही ये गंभीर समस्या है। अगर आप टूटते-झड़ने बालों की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो पांच घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं।

शरीर को चाहिए ये विटामिन
बाल झड़ने की समस्या होने पर विटामिन-ई और विटामिन-बी बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं। डॉक्टर्स कहते हैं कि विटामिन सर के ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त करता है, जिससे नए बाल आने की संभावनाएं बहुत बढ़ जाती हैं। जबकि विटामिन-बी बालों की चमक और रंग के लिए बेहतर माना जाता है।

Also Read: पान के पत्ते रखेंगे मुंह की बदबू समेत इन बीमारियों को कोसों दूर, ऐसे करें सेवन

तेल मालिश
बाल झड़ने की समस्या होने पर हल्के हाथ से तेल मालिश करें। इससे भी स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके लिए आप लैवेंडर, शीशम या बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गीले बालों में कंघी
अगर आप नहाने के बाद गीले बालों में कंघी करते हैं तो आज ही इस गलती को सुधार लीजिए। ऐसा करने से बालों के टूटने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। यदि आप गीले बालों में कंघी करना ही चाहते हैं तो ज्यादा गैप वाली कंघी का इस्तेमाल करें।

Also Read: आपकी सेक्सुअल लाइफ तबाह कर सकती हैं ये 5 बुरी आदतें, आज ही बदलें

ये नुस्खा भी करेगा काम
रात को सोने से पहले लहसुन, प्याज या अदरक के रस से सर की हल्के हाथों से मसाज करें। फिर इसे रातभर लगे रहने दीजिए। अगली सुबह हल्के हाथों से स्कैल्प को वॉश कर लें। कुछ ही दिनों में इसके चमत्कारी परिणाम आपके सामने आ जाएंगे।

हाइड्रेट

डिहाइड्रेशन की वजह से हमारे शरीर को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इनमें बाल झड़ने की समस्या भी शामिल है। बॉडी के हाइड्रेट रहने से बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हमें दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)