लाइव टीवी

तलाक लेने से पहले खुद से पूछें 5 सवाल, एक गलती पछताने पर ना करे मजबूर इसलिए इन बातों पर करें गौर

Updated Jan 31, 2021 | 15:40 IST

5 things ask before divorce: आजकल पति पत्नी में आपसी मनमुटाव के कारण तलाक जैसा निर्णय लेना आम सा हो गया है। लेकिन इस फैसले से पहले इन बातों पर करें विशेष गौर...

Loading ...
5 things to consider before divorce
मुख्य बातें
  • हर शादीशुदा पार्टनर यह चाहते हैं कि शादी के बाद उनका जीवन सुखमय रहे।
  • लेकिन शादी के बाद पति पत्नी के बीच कई बार तनातनी इतनी बढ़ जाती है कि बात तलाक तक पहुंच जाती है।
  • लेकिन तलाक जैसे निर्णय लेते समय आपको कुछ बातों पर विशेष गौर करना चाहिए।

आज के आधुनिक समाज में शादीशुदा दंपत्तियों के बीच मन मुटाव और फिर तलाक काफी आम सा हो गया है। जिसे कभी बुरा माना जाता था और ऐसे व्यक्तियों को घृंणा की दृष्टि से देखा जाता था, उसे आज एक अच्छा निर्णय माना जाता है। हर शादीशुदा पार्टनर यह चाहते हैं कि शादी के बाद उनका जीवन सुखमय रहे और वो एक नए ढ़ंग से जिंदगी की शुरुआत करें। मगर कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें शादीशुदा जीवन मे वो सारी खुशियां नहीं मिल पाती जिसकी उम्मीद उन्हें होती है। शादी के बाद पति पत्नी के बीच तनातनी इतनी बढ़ जाती है कि बात तलाक तक पहुंच जाती है। हर पुरुष व महिला को अपने निर्णय लेने के लिए समान अधिकार है। लेकिन ऐसे निर्णय को लेते समय आपको कुछ बातों पर विशेष गौर करना चाहिए। क्योंकि यह वो फैसला है जो आपको अपने प्रेमी से हमेशा के लिए दूर कर देता है। ऐसे में अपने साथी से तलाक मांगने से पहले इन प्रश्नों को खुद से पूछें।

इन सवालों पर करें गौर
यह कहना गलत नहीं होगा कि जीवन की जितनी बड़ी सच्चाई शादी है उतना ही बड़ा सच तलाक भी है। हालांकि इसे लेने से पहले लोग सोचते नहीं हैं। तलाक लेने से पहले खुद से सवाल करें कि क्या मैं अपने पार्टनर के लिए जो कर सकता था वो मैंने किया? जिस व्यवहार को आपका पार्टनर पसंद नहीं करता क्या आपने उसे बदलने की कोशिश की है? क्योंकि शादी के बाद आपके व्यवहार में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिसे आपका पार्टनर पसंद नहीं करता या फिर उससे घृंणा करता है। यदि आपने इन सभी चीजों पर विचार नहीं किया तो आपका अपने पार्टनर से तलाक मांगना गलत निर्णय होगा। जिसे लेकर आपको बाद में पछताना होगा।

गुस्से में आकर ना लें निर्णय
जब आप शादी विवाह के बंधन में नहीं रहना चाहते, तो आपके मन में सारे नकारात्मक विचार आते हैं। ऐसे में आप अपने पार्टनर से तलाक का निर्णय लेने को मजबूर हो जाते हैं। इस दौरान आप अपने पार्टनर के साथ सभी प्यार के लम्हों को भी याद करें। यह सुनिश्चित करें कि यह निर्णय आप गुस्से में आकर तो नहीं ले रहे हैं।

ऐसा करने पर पड़ सकते हैं मुसीबत में
क्या आपका दिमाग यह सामान्य रूप से सोच रहा है। या फिर आप यह किसी अन्य व्यक्ति के कहने पर कर रहे हैं, या आप किसी दूसरे के साथ संबंध बनाना चाहते हैं। इन सब बातों को जरूर सोचें। क्योंकि शादी के बाद किसी के कहने पर लिया गया ऐसा निर्णय आपको मुसीबतों में डाल सकता है।  

पार्टनर का व्यवहार पसंद ना आने पर क्या यह किया?
जब हम साथ रहने लगते हैं तो ऐसा जरूरी नहीं कि पार्टनर की हर बात समझ आए। अगर आपका पार्टनर किसी बात को समझ नहीं पा रहा है तो उसे डांटकर नहीं प्यार से समझाएं। इसके लिए आप किसी फैमिली काउंसलर या किसी घर के बड़े की मदद लें। पार्टनर से तलाक मांगने से पहले यह सुनिश्चित करें कि क्या आपने यह सब किया। ऐसा ना करने पर आपकी छोटी मोटी मुश्किलें बड़ी बन सकती हैं। 

शादी के बारे में अपने बच्चे को क्या बताएंगे
तलाक एक ऐसा सच है जो आपको अपने पार्टनर से हमेशा के लिए दूर कर देता है। ऐसे में यदि आप बच्चों के माता पिता हैं और तलाक का निर्णय ले रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि तलाक के बाद बच्चों के बड़े होने पर मैं उन्हें अपनी शादी के अंत के बारे में क्या बताउंगा।

यदि आप अपने पार्टनर से तलाक लेने का निर्णय ले रहे हैं, तो आप इन सवालों का जवाब खुद से जरूर दें और इन बातों पर गौर करें। जल्दबाजी या गुस्से में लिया गया ऐसा भयावह निर्णय आपको कई बड़ी मुसीबतों में डाल सकता है और इसके बाद आप पछताने को मजबूर हो जाएंगे।