लाइव टीवी

Hair Care Tips: सर्दियों में नहीं होगी Dry Hair की समस्या, आजमाएं ये 5 आसान टिप्‍स

Updated Dec 16, 2019 | 07:20 IST |

Winter hair tips: सर्दियों में बालों को खराब होने से बचाना चाहती हैं तो नीचे बताए गए टिप्‍स आपके बड़े काम आ सकते हैं। यहां जानें इनके बारे में... 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Hair Care

हम जानते हैं कि सर्दियों की ठंडी हवा हमारी स्‍किन को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। लेकिन सर्दियों के मौसम से बालों को नुकसान होने का खतरा सबसे ज्‍यादा होता है। सर्दियों के महीनों में आपके बालों को भी विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। बाहर सर्द हवा और घर के अंदर हीटर, यह सब मिला कर आपके बालों को ड्राय कर देते हैं। 

सर्दियों में आपके बाल स्वस्थ और सेहतमंद रहें, इसके लिए आपको बालों की देखभाल से जुड़ी हेल्दी हेबिट्स अपनानी चाहिए। तो आइए जानते हैं ऐसी ही 5 हेयर केयर की आदतों के बारे में-  

सर्दियों में नहीं होगी Dry Hair की समस्या, आजमाएं ये Tips

न करें रोज-रोज शैम्पू
हर हफ्ते अपने बालों को धोने के समय को घटाएं। शैम्पू गंदगी को धोता है, लेकिन यह आपके बालों से नमी और नेचुरल ऑइल को छीन लेता है। अपने बालों को रोज रोज धोने के बजाए, इसे सप्ताह में दो बार धोएं।

गर्म पानी से न धोएं बाल 
सर्दी के दिनों में गर्म स्नान बहुत अच्छा लगता है लेकिन गर्म पानी आपकी त्वचा या आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है। अपने बालों को गर्म पानी से कभी न धोएं। 

गर्म तेल का उपयोग करें
अपनी बालों को मॉइस्चराइज करने के लिए गर्म तेल का उपयोग करें। बालों में आप जैतून के तेल का भी उपयोग कर सकती हैं। इसे थोड़ा गर्म करें और अपने सिर और बालों में मालिश करें। इसे अपने बालों पर एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें। 

कंडीशनर का प्रयोग करें
अपने बालों को धोने के बाद कंडीशनर का प्रयोग करें। कंडीशनर को बालों पर लगाया चाहिये न कि स्कैल्प पर। कंडीशनर आपके बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। उन्‍हें चमकदार दिखाते हैं और टूटने से बचाते हैं। 

बालों को हवा में सूखने दें 
सर्दियों में गीले बाल के साथ बाहर नहीं जाया सकता इसलिये लड़कियां अक्‍सर हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल करती हैं। मगर इससे बालों की नमी चली जाती है और बाल रूखे सूखे और बेजान दिखाई देने लगते हैं। बालों को नेचुरली ही सुखाएं जिससे वह हमेशा हेल्‍दी बने रहें।