लाइव टीवी

Lauki Juice For Hairs: सफेद बालों की समस्या को झट से दूर करेगा लौकी का जूस, ऐसे करें इस्तेमाल, चमक जाएंगे बाल

Updated Sep 07, 2022 | 06:24 IST

White Hair Remedies: आजकल बाल वक्त से पहले सफेद होना शुरू हो जाते हैं। इसके पीछे ख़राब खानपान से लेकर प्रदूषण, ख़राब पानी, पोषण की कमी जैसे कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए लौकी का रस बेहद कारगर है।

Loading ...
सफेद बालों के लिए लौकी का रस
मुख्य बातें
  • सफेद बाल किसी को भी पसंद नहीं होते हैं, लेकिन आजकल सफेद बालों की समस्या बड़ों को ही नहीं बल्कि छोटी उम्र से ही लोगों में हो रही हैं
  • सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग मेहंदी व कई लोग बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं
  • लौकी के रस के इस्तेमाल से बालों के सफेद होने की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है

Bottle Gourd Juice Benefits For Hair: बालों से हर किसी को प्यार होता है। पुरुष हो चाहें महिलाएं हर कोई चाहता है उनके हमेशा काले व घने बाल रहें। लेकिन, कई बार बढ़ती उम्र व शहर के ट्रैफिक व पॉल्यूशन का असर व्यक्ति के ऊपर पड़ता है, जिस वजह से स्किन से लेकर बालों तक में कई समस्याएं होने लगती हैं। सफेद बाल किसी को भी पसंद नहीं होते हैं, लेकिन आजकल सफेद बालों की समस्या बड़ों को ही नहीं बल्कि छोटी उम्र से ही लोगों में हो रही हैं, ऐसे में सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग मेहंदी व कई लोग बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जो कई तरह से हमारे शरीर व बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप नेचुरल तरीके से बालों को काला करना चाहते हैं तो एक उपाय करने से आपके बालों की चमक वापस आ जाएगी। आइए जानते हैं इस उपाय के बारे में।

Also Read- Taapsee Pannu Hair Tips: तापसी पन्नू अपने बालों का इस तरह से रखती हैं खास ख्याल, आप भी अपनाएं टिप्स

लौकी के रस से बालों को बनाएं मजबूत

यह तो आप सभी जानते होंगे कि लौकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। भले ही लोग लौकी ज्यादा पसंद न करें लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। यही नहीं लौकी के रस के इस्तेमाल से बालों के सफेद होने की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसका रस बेहद फायदेमंद है जो बालों को सफेद होने से रोकता है इसके अलावा बालों को जड़ों से मजबूत भी बनाता है। सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लौकी का रस बेहद कारगर है।

Also Read- Travel With Pet: अपने पालतू जानवर को सफर में साथ ले जाना चाहते हैं, तो इन बातों का रखें ध्यान

ऐसे करें इस्तेमाल

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लौकी को एक बर्तन में अच्छे से कद्दूकस कर लें।  जब लौकी कद्दूकस हो जाए तो एक छलनी से इसके रस को छानते हुए निकाल लें। जब लौकी का रस निकल जाए तो इसमें दो बूंद नींबू का डालकर रस को पूरे बालों में अच्छे से एक-एक परत में ढंग से लगाएं। जब पूरे बालों में लग जाए तो बालों को बांधकर कम से कम 3 से 4 घंटे तक लगाकर छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से सर धो लें इस प्रक्रिया को कम से कम हफ्ते में दो से तीन बार करने से बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)