लाइव टीवी

Causes of Wrinkles: बढ़ती उम्र में झुर्रियों का कारण बन सकती हैं आपकी ये गलत आदतें, ऐसे करें दूर

Updated Jul 22, 2022 | 22:06 IST

Causes of Wrinkles: बढ़ती उम्र के साथ ही त्वचा पर झुर्रियां पड़ने की समस्या हो सकती है। हालांकि, इन सभी समस्याओं के लिए आपकी गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं। ऐसे में इन गलतियों को सुधारकर चेहरे के झुर्रियों से निजात पाया जा सकता है। 

Loading ...
Wrinkles
मुख्य बातें
  • पेट के बल सोने से भी हो सकती हैं झुर्रियां
  • झुर्रियों के लिए जिम्मेदार हो सकती है स्मोकिंग
  • झुर्रियों को दूर करने के लिए अपनाएं सही आदतें

Causes of Wrinkles: उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं, इन्हीं में से एक है त्वचा में होने वाला बदलाव। दरअसल, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे त्वचा में ढीलापन आ जाता है और झुर्रियां, रिंकल्स और फाइन लाइन्स की समस्या हो जाती हैं। इन सभी समस्याओं के लिए कुछ गलत आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं ऐसी 2 गलतियों के बारे में, जो आपके चेहरे की झुर्रियों का कारण बनती हैं। इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जिनसे आप अपनी त्वचा को हेल्दी बना सकते हैं, तो चलिए बताते हैं आपको- 

झुर्रियों के जिम्मेदार होती हैं ये आदतें, ऐसे करें दूर

सूर्य की यूवी किरणें और स्‍मोकिंग

यदि आप स्मोकिंग करती हैं, तो आपके चेहरे पर जल्दी ही झुर्रियां पड़ सकती हैं। दरअसल, स्मोकिंग तेजी से उम्र बढ़ने का कारण बनती है। इसके अलावा यदि आप बिना किसी सन प्रोटेक्शन के धूप में निकलते हैं, तो भी आपकी स्किन पर झुर्रियां आ सकती हैं। दरअसल, सूरज की पराबैंदनी किरणें आपके चेहरे को झुलसा सकती हैं, जिससे आपकी त्वचा पर झुर्रियां आ सकती हैं।

Also Read: Remedies to Remove Freckles चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ रही हैं झाइयां, तो इन घरेलू उपायों से करें दूर

सोने की गलत पोजीशन या चेहरे के भाव  

यदि आपको करवट या पेट के बल सोने की आदते है, तो रोजाना रात में एक ही पोजीशन में रहने से आपकी त्वचा में क्रीज आ सकती है, जो झुर्रियों का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको इस पोजिशन में सोने से बचना चाहिए। इसके अलावा बार-बार एक जैसे मूवमेंट करने से  भी चेहरे की मसल्‍स में संकुचन होने से चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। 

Also Read: Lipstick style लिप्स शेप के मुताबिक इस तरह से लगाएं लिपस्टिक, पूरे चेहरे का बदल जाएगा लुक

झुरियों को दूर करने के उपाय

इन दोनों गलतियों की वजह से यदि आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ी हैं, तो इन्हें दूर करने के लिए अपने सोने की आदत को बदलें, ताकि आप त्वचा पर दबाव से बचें। इसके लिए आप पीठ के बल सो सकते हैं। वहीं, धूप से बचने के लिए स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें। साथ ही ज्यादा धूप में निकलने से जहां तक संभव हो, बचने का प्रयास करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)