लाइव टीवी

Benefits of Almonds: ठंड के मौसम में जरूर खाएं बादाम, सेहत के साथ आलमंड से म‍िलेंगे ये ब्‍यूटी बेनेफ‍िट्स भी

Updated Dec 09, 2020 | 20:31 IST

सर्दियों में हम सभी ड्राई स्किन की परेशानी से गुजरते हैं। त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्‍चराइज रखना स्वास्थ्‍य के ल‍िए आवश्यक है। घर में बादाम का उपयोग करें क्योंकि वे स्किन के लिए लाभदायक हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
almond beauty benefits
मुख्य बातें
  • बादाम सर्दियों में काफी ज्यादा लाभदायक होता है।
  • बादाम स्वास्थ के अलावा त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है।
  • सर्दियों के दौरान बादाम एक्जिमा जैसी बीमारियों का इलाज कर सकता है।

सर्दियों में अक्सर हम सभी रूखी त्वचा की समस्‍या से गुजरते हैं और उसका कारण है ये ठंड का मौसम जो हमारी त्वचा को टाइट और डीहाइड्रेट कर देता है। इसलिए ठंड में हर आधे घंटे में पानी पीना जरूरी हो जाता है। ठंड में पानी पीने के साथ बादाम खाना भी बेहद जरूरी है क्योंकि बादाम त्वचा को रूखी होने से रोकता है। साथ ही त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। बादाम आसानी से बाजार में मिल जाता है तो इस ठंड बादाम का सेवन जरूर करें।

बादाम खाने के फायदे  

बादाम विटामिन E से भरपूर ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और त्वचा को जवान बनाने में भी मदद करते हैं। विटामिन E में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिनका उपयोग त्वचा पर ब्लॉक फ्री रेडिकल्स के लिए करना चाहिए। ये द‍िल को स्‍वस्‍थ रखते हैं और बीपी कंट्रोल भी करते हैं। 

बादाम के ब्‍यूटी बेनेफ‍िट्स 

  1. नहाने के बाद,बादाम का तेल लगाना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि उससे त्वचा पूरे दिन मुलायम और खिली हुई रहती है। 
  2. बादाम का तेल रोज लगाने से एक्जिमा जैसी बीमारी खत्म हो जाती है और शरीर के निशान भी साफ हो जाते हैं। 
  3. सेंसिटिव स्किन के लिए बादाम का दूध काफी असरदार होता है। इससे खुजली बहुत जल्दी गायब होती है और स्किन की ड्राईनेस भी खत्म हो जाती है। बादाम के दूध को सर्दियों में रोज नहाने से 15 मिनट पहले लगाएं। 
  4. जो लोग स्किन के लिए काफी कॉन्शियस रहते हैं वो अपने स्किनकेयर रूटीन में बादाम के तेल को भी जोड़ लें। इससे चेहरे का मेकअप और रोजाना की गंदगी आसानी से साफ हो जाती है। 
  5. भीगा हुआ बादाम एंटी-एजिंग के लिए सबसे अच्छा होता है। आप रोज रात में बादाम को भिगो लें और अगले दिन उसको पीस कर चेहरे पर लगाएं।
  6. बादाम का दूध कील-मुंहासे के लिए भी सबसे अच्छा होता है। आप रोज सुबह बादाम का दूध चेहरे पर लगाएं  ये आपके सारे मुंहासो को झट से हटादेगा।   
  7. बादाम का दूध रोज सुबह और रात में लगाने से त्वचा मुलायम रहती है साथ ही सारे दाग-धब्बे भी आसानी से हट जाते हैं। 

इस तरह बादाम को डाइट और ब्‍यूटी रुटीन में शामिल कर आप इसके फायदे ले सकते हैं।