लाइव टीवी

Baking Soda Uses: वजन घटाने के साथ बेकिंग सोडा के ये 5 फायदे जान आप रह जाएंगे हैरान

श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Jul 14, 2020 | 13:41 IST

Baking Soda ke fayde : आपके किचन में आपके स्वास्थ्य से जुड़ी हर एक चीज है। आपको इसके लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं। बस एक बार अपने किचन का रुख करें और स्वास्थ्य के कई लाभ उठाएं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Baking Soda Uses, बेक‍िंंग सोडा के फायदे
मुख्य बातें
  • किचन की बहुत सी सामग्री स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है ज‍िसमें बेक‍िंग सोडा भी शामिल रहता है
  • वजन कम करने को लेकर बेक‍िंग सोडा बहुत प्रयोग क‍िया जाता है
  • वैसे दांत चमकाने और एस‍िड‍िटी दूर करने में भी ये लाभकारी है

केक, कुकीज वगैरह बनाने के ल‍िए आपकी रसोई में बेक‍िंग सोडा जरूर होगा। वैसे कई बेहतरीन ड‍िशेज बनाने के अलावा इसका इस्‍तेमाल हेल्‍थ के ल‍िए भी होता है। बेक‍िंग सोडा को वजन कम करने के ल‍िए यूज क‍िया जाता है। 

इसके अलावा और भी कई तरीके से बेक‍िंग सोडा का प्रयोग होता है। यहां जानें वो 5 तरीके ज‍िनको फॉलो कर आप बेक‍िंग सोडा से अपने लुक्‍स और सेहत सुधार सकते हैं। 

Uses of Baking Soda, बेक‍िंग सोडा के फायदे 

1. Baking Soda for teeth whitening, सफेद और चमकते दांत
अगर आपके दांत में पीलापन है, तो दुकान का रुख करने की बजाय आप अपने किचन में जाएं। किचन से बेकिंग सोडा लें और उसका इस्तेमाल करें। थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लें उसे अपनी उंगली या फिर ब्रश से दांत पर मलें। बेकिंग सोडा में क्लीनिंग एजेंट होता है, इससे दांत चमकदार हो जाते हैं।

2. Baking Soda for weight loss, तुरंत घटाएं मोटापा
अगर आप अपने मोटे शरीर से परेशान हैं, तो चिंता छोड़िए और बेकिंग सोडा उठाइए। वजन घटाने में बेकिंग सोडा में सेब का सिरका मिलाकर लेने से जल्द फायदा होगा। इससे न सिर्फ मोटापा कम होता है, बल्कि ये ब्लड में शुगर की मात्रा को भी संतुलित रखता है।


 
3. Baking Soda for acidity, एसिडिटी हो जाएगी गायब
जिस तरह की जीवनशैली है उससे लोगों में एसिडिटी की समस्या हो गई है। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से एसिडिटी की समस्या से निजात मिल सकता है। प्रतिदिन सुबह उठते ही खाली पेट बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर लें। इससे एसिडिटी की समस्या दूर होगी।  
 
4. Baking Soda for bad smell, दूर करें मुंह की दुर्गन्ध
बहुत से लोगों के मुंह से बदबू आती है. किसी के साथ बैठने पर उन्हें बहुत झेप सी महसूस होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। पीने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं और उससे गरारे करें। तुरंत फर्क महसूस करेंगे।  

5. Baking Soda for skin, त्वचा संबंधी समस्या
बेकिंग सोडा से त्वचा संबंधी समस्या भी दूर होती है। सनबर्न, खुजली आदि को बेकिंग सोडा से दूर किया जा सकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर घोल तैयार करें। इसे प्रभावित जगह पर लगें। जल्द असर दिखेगा।