लाइव टीवी

Beard Growth Tips: अगर चाहते है ऋतिक रोशन और शाहिद कपूर जैसी दाढ़ी, तो अपनाएं ये टिप्स

Updated Jul 29, 2022 | 13:39 IST

Beard Care Tips in Hindi (How To Grow beard like Hrithik Roshan and Shahid Kapoor): अच्छी बियर्ड पाने के लिए लड़के क्या-कुछ नहीं करते हैं, लेकिन कई बार ये जेनेटिक होता है, तो कई बार आपकी लाइफस्टाइल भी बियर्ड की ग्रोथ को न बढ़ने देने के लिए जिम्मेदार होती है। ऐसे में कुछ टिप्स फॉलो करके आप भी ऋतिक और शाहिद की तरह शानदार दाढ़ी पा सकते हैं। 

Loading ...
Beard Growth Tips
मुख्य बातें
  • बियर्ड की ग्रोथ के लिए क्लीनिंग है जरूरी
  • बियर्ड को मॉइश्चराइज करना भी है जरूरी 
  • अच्छी डाइट को लेने से बढ़ेगी दाढ़ी-मूंछे

Beard Growth Tips: आजकल पुरुषों में बियर्ड का एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। हर कोई फिल्म स्टार ऋतिक रोशन और शाहिद कपूर जैसा बियर्ड लुक पाना चाहता है। अगर आप भी इन फिल्म स्टार्स की तरह बियर्ड पाना और बढ़ाना चाहते हैं, तो उसके लिए कुछ टिप्स फॉलो किए जा सकते हैं। दरअसल, कुछ लड़कों के साथ दिक्कत होती है कि उनकी दाढ़ी अच्छे से नहीं बढ़ पाती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप घनी दाढ़ी-मूंछ पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन आसान से टिप्स के बारे में-

शाहिद और ऋतिक जैसी दाढ़ी के लिए करें ये उपाय

ग्रोथ के लिए क्लीनिंग है जरूरी

अगर आप बियर्ड की अच्छी ग्रोथ चाहते हैं, तो उसके लिए आपको क्लीनिंग करनी भी बहुत जरूरी होती है। जिस तरह से सिर के बालों को शैंपू किया जाता है, उसी तरह से बियर्ड को भी शैंपू करना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखना है कि आपको सिर वाले शैंपू को बियर्ड के लिए इस्तेमाल नहीं करना है। 

Also Read: एक दिन में इतनी कॉफी चट कर जाते लोग, लेकिन शरीर के लिए खतरनाक या सेहतमंद?

बियर्ड को मॉइस्चराइज रखना है जरूरी

जिस तरह सिर के बालों को अच्छे से मॉइश्चराइज किया जाता है, उसी तरह से बियर्ड को भी अच्छे से पोषण दिया जाना चाहिए। बियर्ड के बालों के लिए ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जो शुष्क त्वचा को दूर कर उन्हें हाइड्रेट करने में मददगार होते हैं।

अच्छी डाइट भी है जरूरी

हम जो खाते हैं, उसका असर निश्चित रूप से बालों पर पड़ता है। इसलिए हेल्दी और संतुलित डाइट ही लेनी चाहिए। हमेशा अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो प्रोटीन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हो, ये बियर्ड को बढ़ाने में तो मददगार होते ही हैं, साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। 

Also Read: Monkeypox Explainer: 'मंकीपॉक्स' के क्या हैं लक्षण और इससे बचने के तरीके, जानें इस बीमारी की ABCD,देखें ये Video

अच्छी लाइफस्टाइल है जरूरी

हमारे बालों से लेकर स्किन तक हर चीज पर हमारी लाइफस्टाइल का भी असर पड़ता है। यदि आप शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं, तो निश्चित रूप से ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगा। वहीं, अगर आप खाना समय पर नहीं खाते हैं या देर रात तक जागते हैं, तो भी आपकी सेहत खराब हो सकती है। रोजाना व्यायाम करने और जीवनशैली की अच्छी आदतें अपनाने से बियर्ड ग्रोथ में मदद मिल सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)