लाइव टीवी

Beauty Tips: टमाटर के छिलकों को फेंकने से पहले जान लें इसके फायदे, दूर होती है त्वचा संबंधित समस्याएं

Updated Jun 21, 2022 | 07:28 IST

Tomato Peel Uses: टमाटर जितना खाने में स्वाद बढ़ाते हैं, उतना ही इसके छिलके चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं। चेहरे में टमाटर के छिलके लगाने से कई तरह की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
टमाटर के छिलकों का त्वचा पर कैसे प्रयोग करें
मुख्य बातें
  • इसके फायदे सुनने के बाद आप कभी भी इसके छिलके को नहीं फेंकेगी
  • टमाटर के छिलके में कैरोटीनॉयड सहित कई पोषक तत्व शामिल होता है
  • यह हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है

Tomato Peel Benefits For Skin: टमाटर लगभग हर सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर सब्जी में स्वाद बढ़ा देता है। टमाटर की सब्जी, चटनी, कचौड़ी हर चीज काफी स्वादिष्ट होती है। लोग टमाटर का कई तरह से इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग काट कर डालते हैं, कुछ लोग पीस के डालते हैं, कुछ लोग उबालकर तो कुछ लोग टमाटर को घिसकर सब्जी या किसी भी रेसिपी के लिए इस्तेमाल करते हैं। इन सब के बाद टमाटर का छिलका लोग फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो थोड़ा रुक जाए़ं। टमाटर के छिलके काफी फायदेमंद होता हैं। इसके फायदे सुनने के बाद आप कभी भी इसके छिलके को नहीं फेंकेगी। टमाटर के छिलके में कैरोटीनॉयड सहित कई पोषक तत्व शामिल होता है, जो हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप टमाटर की छिलके को फेंक रहे हैं तो एक बार इसके फायदे के बारे में जान लीजिए...

Foods for Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

ब्लैकहेड की समस्या को करता है दूर

चेहरे की त्वचा के लिए टमाटर के छिलके काफी फायदेमंद है। ब्लैकहेड, गर्मियों में चेहरे में तमाम तरह की समस्याओं से टमाटर के छिलका छुटकारा दिलाता है। स्किन के लिए टमाटर का छिलता रामबाण है। इसे चेहरे में इस्तेमाल करने के लिए पहले छिलकों को धूप में सुखा लें। सुखाने के बाद इसका पाउडर बनाकर गुलाब जल में डालकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद करीब 10 से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें कुछ देर में आप खुद ही फर्क देखेंगे कि चेहरा ग्लोइंग लगने लगेगा।

Double Chin Reduce: चेहरे को बूढ़ा बना रही है डबल चिन, आजमाएं ये उपाय तो हफ्तेभर में दिखेगा असर

ऑयली त्वचा से दिलाता है छुटकारा

इसके अलावा गर्मियों में ऑयली त्वचा से भी टमाटर का छिलका छुटकारा दिलाता है। गर्मियों में त्वचा अक्सर ऑयली हो जाती है। जिससे मुंहासे व चेहरे पर दाने आ जाते हैं। ऑयली त्वचा की वजह से चेहरे पर मेकअप भी नहीं दिखता है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए टमाटर का छिलका काफी फायदा करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)