लाइव टीवी

Aloe Vera Juice Benefits: आपको भी शिल्पा शेट्टी की तरह रहना है फिट और ब्यूटीफुल, तो रोज पिएं एलोवेरा का जूस

Updated Jun 29, 2022 | 08:09 IST

Aloe Vera Juice Benefits: बॉलीवुड की फिटनेस क्वीन शिल्पा शेट्टी भी नियमित रूप से एलोवेरा का जूस पीती हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एलोवेरा के फायदों के बारे में भी बताया था। साथ ही उन्होंने बताया था कि, ऐलोवेरा का जूस और कौन-कौन सी समस्याओं को दूर करता है।

Loading ...
Aloe Vera Juice Benefits
मुख्य बातें
  • एलोवेरा जूस को पीने से त्वचा और बाल बनते हैं स्वस्थ
  • पाचन को दुरुस्त बनाए एलोवेरा का जूस
  • एलोवेरा का जूस वजन घटाने में भी है असरदार

Aloe Vera Juice Benefits: एलोवेरा एक ऐसा औषधीय पौधा है, जो कई तरह की समस्याओं में फायदेमंद होता है। बात चाहे स्किन की हो या फिरम बालों की, या फिर पेट को स्वस्थ रखने की, एलोवेरा कई मायनों में फायदेमंद होता है। दरअसल, एलोवेरा एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो बालों और स्किन के साथ-साथ कई अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाता है। बॉलीवुड की फिटनेस क्वीन शिल्पा शेट्टी भी नियमित रूप से एलोवेरा का जूस पीती हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एलोवेरा के फायदों के बारे में भी बताया था। साथ ही उन्होंने बताया था कि, ऐलोवेरा का जूस और कौन-कौन सी समस्याओं को दूर करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐलोवेरा के कुछ ऐसे ही कमाल के फायदों के बारे में-

Also Read: गर्मियों में रोजाना खाली पेट पिएं एलोवेरा जूस, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

एलोवेरा जूस को पीने से मिलते हैं ये कमाल के फायदे

​त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

एलोवेरा एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होता है। ये त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ उसे मुलायम भी बनाता है, वहीं इसके इस्तेमाल से बालों की खोई चमक वापस आती है। इसके अलावा यदि रोज सुबह एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए, तो इससे बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। 

पाचन को बनाएं मजबूत

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी एलोवरा बहुत फायदेमंद होता है। यदि रोज नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए, तो इससे कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं बनती है और पेट साफ रहता है, जिससे गैस और कब्ज से होने वाली अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी दूर होती है। 

Also Read: औषधीय गुणों से भरपूर है एलोवेरा जेल, आंखों की इन परेशानियों को झट से करे दूर

​वजन घटाने में मददगार

एलोवेरा का जूस वजन घटाने में भी कारगर होता है। यदि कोई व्यक्ति वजन कम करने की कोशिश कर रहा हो, तो उसे नियमित रूप से एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए। एक रिपोर्ट के अनुसार रोजाना एलोवेरा जूस का सेवन बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में बहुत असरदार होता है। इसके साथ ही इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का लेवल बना रहता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)