लाइव टीवी

Apple Vinegar for Hair : डैंड्रफ को सिर्फ दो हफ्तों में दूर करे सेब का सिरका, ऐसे करें इस्तेमाल

Updated May 10, 2022 | 12:08 IST

Apple Cider Vinegar Hair Dandruff: गर्मियों के मौसम में तेज धूप की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसके साथ ही बालों में डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Apple Cider Vinegar for Hair care
मुख्य बातें
  • सेब के सिरके की मालिश से दूर होगी रूसी
  • सेब के सिरके और टी ट्री ऑयल से डैंड्रफ से मिलेगी निजात
  • रूसी दूर करने के लिए सेब के सिरके से करें हेयर वॉश

Bnefits of Apple Cider Vinegar for Hair: सिर में डैंड्रफ होने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है, जिससे बाल टूटकर गिरने लगते हैं। इसके साथ ही बालों में रूखापन भी आने लगता है। बालों की इन समस्याओं को दूर करने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, सेब के सिरके में कई ऐसे गुण होते हैं, बालों का पीएच लेवल को कंट्रोल करता है, जिससे बालों में रूसी की समस्या होती है। इसके साथ ही सेब के सिरके के इस्तेमाल से रूसी की वजह से होने वाली खुजली भी कम होती है और बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। तो चलिए जानते हैं सेब के सिरके के फायदे और इस्तेमाल के तरीके-

Also Read: Nude Lipstick Shades: न्यूड लिपस्टिक में आखिर ऐसा क्या है कि इसे न्यूड बोलते हैं, जानिए यहां असली फैक्ट

सेब के सिरके की मालिश से दूर होगी रूसी

डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए सिर को धोने से 15 मिनट पहले सेब के सिरके से बालों की जड़ों में मालिश करें। सप्ताह में दो बार सेब के सिरके से सिर में मालिश करनी चाहिए। सेब के सिरके के एसिडिक गुण की वजह से बालों का पीएच लेवल कंट्रोल में रहता है और डैंड्रफ दूर होता है। इसके साथ ही सेब का सिरका स्कैल्प को हेल्दी बनाने का काम भी करता है। 

Also Read: Garlic Benefits For Hair: बालों के लिए वरदान है लहसुन, हेयर फॉल को दूर कर बालों को बनाएं घना और मजबूत

सेब के सिरके और टी ट्री ऑयल से डैंड्रफ से मिलेगी निजात

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सेब का सिरका और टी ट्री ऑयल की मसाज काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए एक बाउल में टी ट्री ऑयल और सेब का सिरका मिलाकर स्कैल्प में अच्छे से मसाज करें, फिर कम केमिकल वाले शैंपू से बाल धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से डैंड्रफ की समया जल्द दूर होगी। 

रूसी दूर करने के लिए सेब के सिरके से करें हेयर वॉश

बालों से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए बालों को सेब के सिरके से धोना भी फायदेमंद रहेगा। इसके लिए पहले सिर को नॉर्मल शैंपू से धो लें। इसके बाद दो चम्मच  सेब के सिरके को एक जग पानी में मिलाएं। फिर इस पानी से बालों को धो लें और फिर सादे पानी से बालों को धोएं। ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में रूसी की समस्या जल्द दूर होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)