लाइव टीवी

Onion Oil for Hair: गिरते-टूटते बालों से हैं परेशान तो लगाएं प्याज का तेल, हफ्तेभर में मिलेगा फायदा

Updated May 06, 2022 | 10:24 IST

Onion Oil For Hair: खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। जिससे बालों के दो मुंहे होने, रूखे और बेजान होने, सफेद होने और बाल झड़ने की समस्या देखने को मिलती है। बालों की इन समस्याओं से निजात पाने के लिए प्याज का तेल बहुत फायदेमंद होता है।

Loading ...
प्याज का तेल बालों के लिए है फायदेमंद
मुख्य बातें
  • प्याज के तेल से बालों की परेशानी करें कम
  • झड़ते बालों की परेशानी दूर करे प्याज का तेल
  • सफेद बालों की समस्या दूर करे प्याज का तेल

Hair Care Tips: आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोग अक्सर अपने खान-पान पर सही से ध्यान नहीं दे पाते, जिसका असर बालों पर भी पड़ता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर बाल भी कमजोर होने लगते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं। हालांकि, बाल टूटने का कारण धूल-मिट्टी, टेंशन, ड्रिप्रेशन और बदलता मौसम भी हो सकता है। कारण चाहे कोई भी हो, बालों की इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए ऑनियन ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों के डैमेज को दूर कर उन्हें पोषण देता है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं।

ये भी देखें: गर्मी में भी बालों को रखें सिल्की और शाइनी, ये 5 हेयर ऑयल करें इस्तेमाल

ऑनियन ऑयल के फायदे

कई एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्याज में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों को तेज धूप और धूल-मिट्टी से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और उन्हें पोषण देने का काम करते हैं, जिससे बाल मजबूत बनते हैं। प्याज के तेल से सिर की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाती है। इसके साथ ही ऑनियन ऑयल बालों के रूखेपन को दूर कर उन्हें कंडीशनिंग करने का काम भी करता है। सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी प्याज के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऑनियन ऑयल को बालों में लगाने का तरीका
सफेद बाल, गिरते बाल और बालों के रूखेपन की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज के तेल को हर बार सिर धोने से पहले बालों में लगाना चाहिए।  दरअसल, बालों की ग्रोथ के लिए ब्लड सर्कुलेशन का अच्छा रहना जरूरी होता है। इसके लिए स्कैल्प में हल्के हाथों से प्याज के तेल से मसाज करनी चाहिए। इससे बालों को पोषण मिलता है, जो बालों को गिरने से रोकता है और बालों का रूखापन दूर कर उन्हें मुलायम और चमकदार बनाता है।

ये भी देखें: बालों में डैंड्रफ और खुजली से हैं परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ऑनियन ऑयल बनाने का तरीका
प्याज का तेल बनाने के लिए सबसे पहले प्याज का रस निकालें, आप चाहे तो इसका पेस्ट भी बना सकते हैं। फिर इस पेस्ट या रस को नारियल तेल में मिलाकर कुछ देर तक हल्की आंच पर पकाएं। तेल को पकाने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर अच्छे से छानकर किसी शीशी में एकत्र कर लें। बेहतर परिणाम के लिए हर बार बाल धोने से पहले इस तेल से सिर में मालिश करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)