लाइव टीवी

Hibiscus for Hair: बालों में पार्लर जैसी चमक ले आएंगे गुड़हल के फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

Updated May 19, 2022 | 08:11 IST

Hibiscus for Hair: गुड़हल के फूल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दरअसल, गुड़हल के फूल विटामिन सी और कैल्शियम जैसे गुण बालों को मजबूती और पोषण देने में मददगार होते हैं। गुड़हल के फूल डैंड्रफ, रूखापन और गंजेपन की समस्या को दूर करने में भी काफी फायदेमंद होते हैं।

Loading ...
Hibiscus Benefits for Hair
मुख्य बातें
  • डैंड्रफ को जड़ से दूर करने में कारगर गुड़हल का फूल
  • ​गुड़हल के फूल के अर्क से दूर होगा गंजापन
  • बालों की नमी और चमक लौटाए गुड़हल का फूल

Benefits Of Hibiscus Flower For Hair: गुड़हल के फूल दिखने में सुंदर होने के साथ-साथ बहुत गुणों से भरपूर भी होते हैं। आयुर्वेद में गुड़हल को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, गुड़हल के फूलों में विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो बालों को हेल्दी और शाइनी बनाते हैं। अगर गुड़हल के फूल और एलोवेरा के जेल को मिक्स करके स्कैल्प की मालिश की जाए तो इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, जिससे बालों का टूटकर गिरना कम होता है। इसके साथ ही गुड़हल के फूल का अर्क गंजेपन की समस्या को दूर करने में भी सहायक होता है।

Also Read: बालों के लिए वरदान है लहसुन, हेयर फॉल को दूर कर बालों को बनाएं घना और मजबूत

बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे

बालों की नमी और चमक लौटाए गुड़हल का फूल

केमिकल युक्त शैंपू बालों को बेजान और रूखा बना देते हैं। इससे बाल कमजोर होकर टूटकर गिरने लगते हैं। बालों की इन समस्याओं को दूर करने के लिए गुड़हल का शैंपू फायदेमंद रहता है। गुड़हल का शैंपू घर पर भी बनाया जा सकता है। अगर शैंपू नहीं है तो इसके स्थान पर बेसन और गुड़हल के फूल के पाउडर को पानी में मिलाकर भी बालों को धोया जा सकता है।   

​गंजेपन का इलाज करने में कारगर

गुड़हल के फूल गंजेपन की समस्या को दूर करने में भी कारगर होते हैं। कई स्टडी में ये साफ हुआ है कि गंजेपन को दूर करने में गुड़हल के फूलों का अर्क काफी सहायक है। इसलिए गंजेपन को दूर करने वाली कई दवाओं में गुड़हल के फूलों के पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। अर्क बनाने के लिए गुड़हल के फूलों को पीसकर इसका रस निकाल लें, अब इस रस को हफ्ते में दो बार बालों पर लगाएं, फायदा मिलेगा।

Also Read: गर्मी में भी बालों को रखें सिल्की और शाइनी, ये 5 हेयर ऑयल करें इस्तेमाल

डैंड्रफ को करे जड़ से दूर

बालों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादातर लोगों को परेशान करती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए गुड़हल के फूलों और पत्तियों को सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में 3-4 चम्मच नींबू का रस डालकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। एक घंटे तक पेस्ट को बालों में लगे रहने के बाद बालों को अच्छे से धो लें। दो हफ्तों में ही डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)