लाइव टीवी

गर्मी में भी चेहरे को रखना है चमकता-दमकता, मुल्तानी मिट्टी का करें इस तरह इस्तेमाल

Updated May 08, 2022 | 08:16 IST

Benefits of Multani Mitti: गर्मी के मौसम में कई तरह की स्किन समस्याएं हो जाती हैं। दरअसल, तेज धूप से त्वचा झुलस जाती है और साथ ही रूखी भी हो जाती है। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक काफी फायदेमंद होता है।

Loading ...
Multani Mitti Benefits For Skin
मुख्य बातें
  • टैनिंग दूर कर रंगत में लाए निखार
  • मुंहासों को दूर कर त्वचा को दे ठंडक
  • बढ़ती उम्र के लक्षणों को करें दूर

 Multani Mitti Benefits: गर्मी का मौसम आते ही कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं देखने को मिलती है। दरअसल, चिलचिलाती धूप में बिना मास्क और सनस्क्रीन लगाए निकलने से स्किन झुलस जाती है। इसके साथ ही त्वचा में रूखापन आता है और त्वचा पर उम्र का असर भी दिखने लगता है। त्वचा संबंधी सभी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद होती है।

मुल्तानी मिट्टी को चिकनी मिट्टी भी कहते हैं। ये नेचुरल होती है, जो स्किन को ठंडक देकर उसे गर्मी में भी हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखती है। चलिए जानते हैं कि गर्मी में कौन-कौन सी समस्याएं हो जाती है और इनसे छुटकारा दिलाने में मुल्तानी मिट्टी कैसे फायदेमंद हैं-

टैनिंग दूर कर रंगत में लाए निखार
धूप की वजह से गर्मी में त्वचा झुलस जाती है, जिससे त्वचा की रंगत काली पड़ने लगती है। त्वचा के झुलसेपन को दूर करने और रंगत को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में 2 चम्मच दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें। पेस्ट के सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद त्वचा फ्रेश और मुलायम हो जाएगी।  

Also Read: टैन स्किन को दूर कर त्वचा को बनाएं जवां और कोमल, ऐसे बनाएं नारियल तेल फेस पैक

मुंहासों को दूर कर त्वचा को दे ठंडक 
गर्मी के मौसम में त्वचा अक्सर चिपचिपी और ऑयली हो जाती है। इसकी वजह से चेहरे पर कील-मुंहासे निकलने लगते हैं। कील मुंहासों की इस समस्या के लिए मुल्तानी मिट्टी और हल्दी से बना फेसपैक काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। पेस्ट के सूख जाने पर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

बढ़ती उम्र के लक्षणों को करें दूर
मुल्तानी मिट्टी झुर्रियों को दूर कर स्किन को टाइट बनाने का काम भी करती है, जिससे स्किन जवां नजर आती है। झुर्रियों को दूर करने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। पेस्ट के सूख जाने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)