लाइव टीवी

Watermelon for Hair: बालों की स्मूदनेस और चमक बढ़ा देगा तरबूज का पानी, बस करें ये छोटा सा काम

Updated May 19, 2022 | 18:58 IST

Benefits of Watermelon for Hair: गर्मियों में बाल रूखे और कमजोर हो जाते हैं। बालों की इन समस्याओं को दूर करने के लिए तरबूज और तरबूज का पानी बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज में मौजूद जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बालों को पोषण देने के साथ ही उन्हें रूखे और बेजान होने से बचाते हैं।

Loading ...
Watermelon benefits for hair
मुख्य बातें
  • तरबूज के पानी को तैयार करने की विधि
  • डैंड्रफ को दूर कर बालों को बनाए सिल्की और शाइनी
  • तरबूज के जिंक और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण बालों को बनाए मजबूत

Benefits Of Watermelon: गर्मियों के मौसम में तरबूज सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है। तरबूज सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है, उतना ही ये बालों के लिए भी लाभकारी होता है। तरबूज के इस्तेमाल से बालों के रूखेपन की समस्या, डैंड्रफ की समस्या और बालों के टूटने की समस्या दूर होती है। दरअसल, तरबूज विटामिन ए, बी, सी, पोटैशियम, जिंक और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इन पोषक तत्वों से बालों को पोषण मिलता है, जिससे बाल मजबूत, लंबे, घने और चमकदार बनते हैं। तो चलिए जानते हैं बालों के लिए तरबूज और तरबूज के पानी के फायदों के बारे में-  

पढ़ें- लकड़ी के फर्नीचर से दीमक को कैसे हटाएं, जानें आसान टिप्स

बालों के लिए तरबूज

बालों को दे नमी और शाइन
बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए तरबूज बहुत फायदेमंद माना जाता है। तरबूज में मौजूद जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज बालों के रूखेपन को दूर कर उन्हें पोषण देता है। इसके साथ ही तरबूज के इस्तेमाल से बालों में नमी और चमक बरकरार रहती है।

डैंड्रफ को करे दूर
तरबूज में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज के पानी या रस से स्कैल्प की मालिश करने से जड़ों में नमी बरकरार रहती है, जिससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। इसके अलावा ये बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर की तरह भी काम करता है।

ऐसे तैयार करें तरबूज का पानी
तरबूज का पानी या रस बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज को बारीक पीस लें। अब पिसे हुए तरबूज को अच्छे से छानकर इसका रस अलग कर लें। फिर इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे स्कैल्प पर लगाएं, आप चाहें तो इससे बालों को धो भी सकते हैं। हफ्ते में दो बार इस रस को इस्तेमाल करने से डैंड्रफ और रूखेपन की समस्या दूर होकर बालों की खोई चमक और नमी वापस आएगी।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)