लाइव टीवी

Yoga Asanas: तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये योगासन, बैली फेट कम होने के साथ-साथ होंगे ये फायदे

Updated May 18, 2022 | 11:28 IST

Yoga asanas For Weight Loss: शरीर में बढ़ती चर्बी सबसे बड़ी समस्या है। यह सिर्फ दिखने में ही खराब नहीं लगती बल्कि इससे कई और बीमारियां भी हो सकती हैं। इसे कम करने के लिए आप घर में ही रह कर कुछ आसान योगा टिप्स आजमा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Belly Fat Quickly
मुख्य बातें
  • शरीर में बढ़ती चर्बी चिंता का विषय है
  • यह सिर्फ दिखने में ही खराब नहीं लगता बल्कि इससे कई बीमारियां भी हो सकती हैं
  • अगर आप नियमित रूप से योगासन करें तो तेजी से वजन कम कर सकते हैं

Best Yoga Asanas to Get Rid Of Belly Fat Quickly: खराब लाइफस्टाइल की वजह से व बिजी दिनचर्या की वजह से खुद पर ध्यान देना बहुत मुश्किल होता है। सुबह ऑफिस व घर के काम की वजह से व्यक्ति अपने लिए समय नहीं निकाल पाता है और ऐसे में हमारा शरीर कई तरह की समस्याओं से परेशान हो जाता है। इसमें से एक सबसे बड़ी समस्या है शरीर में ज्यादा चर्बी। शरीर में चर्बी चिंता का विषय है। यह सिर्फ दिखने में ही खराब नहीं लगता बल्कि इससे कई बीमारियां भी हो सकती है। कुछ लोग इस मोटापे को नजरअंदाज कर देते हैं तो वहीं कुछ लोग कई पैसा लगाकर जिम में एक्सरसाइज करने चले जाते हैं, लेकिन अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और घर में रहकर ही इसका उपाय करना चाहते हैं तो कुछ आसान योग टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से योगासन करें तो तेजी से वजन कम कर सकते हैं। यह योग पेट व बैली में जमी चर्बी को कम करने में मदद करता है। इसका फायदा तभी होगा जब आप इसे नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यह कुछ आसान योगा टिप्स आपको फिट रखने में मदद करेंगे।

Also Read: Giloy Juice for Sugar: शुगर का दुश्मन है गिलोय का रस, नियमित तौर पर करें इस्तेमाल, ये रहा बनाने का तरीका

सूर्य नमस्कार 

सुबह उठकर सबसे पहले सूर्य नमस्कार से अपने दिन की शुरुआत करें। सूर्य नमस्कार असान योग है, जो शरीर और मानसिक दोनों को स्वस्थ रखता है। सूर्य नमस्कार योग से पेट से जुड़ी कई समस्याओं जैसे कब्ज, पेट में जलन से निजात दिलाता है। 

कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम करने के लिए रीढ़ को सीधा रखते हुए सुखासन में बैठें। इसके बाद तेजी से नाक के दोनों छिद्रों से सांस को यथासंभव बाहर फेंकें। साथ ही पेट को भी यथासंभव अंदर की ओर संकुचित करें। इसके तुरंत बाद नाक के दोनों छिद्रों से सांस को अंदर खीचतें हैं और पेट को यथासम्भव बाहर आने देते हैं। इसे कम से कम 10 मिनट तक कर सकते हैं। यह लीवर, किडनी और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

Also Read: Corbevax Price: कोरोना वैक्सीन 'कॉर्बेवैक्स' की कीमत 840 से घटकर 250 रुपये प्रति डोज हुई

त्रिकोणासन

इस योगासन में अपने दोनों पैरों को फैलाकर हाथों को बाहर की ओर खोलते हैं। फिर सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर लाते हैं। अब कमर को नीचे की ओर करते हुए नीचे देखना होता है। इसके बाद सीधी हथेली को जमीन पर रखते हैं। वहीं उल्टे उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाते हैं। यह भी पेट के लिए सबसे बेहतर आसन है।

कर सकते हैं रनिंग

इसके अलावा अगर आप अपनी व्यस्त दिनचर्या में से 20 से 25 मिनट का समय निकाल लेते हैं तो आप रनिंग कर सकते हैं। यह वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है। रनिंग करने से शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न होती है। नियमित रूप से रनिंग करने से वजन तेजी से घटेगा। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)