लाइव टीवी

वैलेंटाइन्स डे के आसपास क्‍यों टूटते हैं र‍िश्‍ते, ऐसी क्‍या बात होती है जो प्‍यार को खत्‍म कर देती है!

Updated Feb 15, 2022 | 20:12 IST

वैलेंटाइन्स डे को यूं तो प्‍यार का द‍िन कहा गया है। लेक‍िन हैरानी इस बात की है क‍ि इस द‍िन के आसपास ज्‍यादा ब्रेकअप्‍स होते हैं। आख‍िर क्‍या वजह है इसकी, जान‍िए।

Loading ...
वैलेंटाइन्स डे के आसपास क्‍यों टूटते हैं र‍िश्‍ते

कैम्ब्रिज: कई जोड़ों के लिए, वेलेंटाइन डे संकट का समय है। शोध से पता चला है कि साल के लगभग किसी भी समय की तुलना में रोमांटिक रिश्ते 14 फरवरी को या उसके आसपास खत्म होने की अधिक आशंका होती है। यही कारण है कि यूके में इस दिन को मनाने के लिए कार्ड, चॉकलेट और आभूषणों के पारंपरिक उपहारों पर लगभग एक अरब पाउंड खर्च किए जाने की उम्मीद है।

उन वस्तुओं में से कुछ को तो वास्तव में स्नेह के वास्तविक प्रतीक के रूप में या तोहफों की कीमत पर ध्यान देने वाले लोगों के लिए खरीदा जाएगा, इस बात के प्रमाण के रूप में कि आप रिश्तों की कद्र करते हैं। लेकिन तथ्य यह है कि इस तारीख का इतना व्यावसायीकरण किया जा चुका है जो इसके मायने बदल सकता है। जहां कुछ लोग इसे रूमानी एहसास के इजहार का दिन मानते हैं, वहीं कुछ अन्य के लिए 14 फरवरी घृणा की भावनाओं को उजागर करने का दिन होता है।

रोमांस के मामले में मर्दों से असल में क्‍या चाहती हैं औरतें

यदि आप इस वार्षिक उत्सव का हिस्सा बनना पसंद करते हैं, तो वेलेंटाइन डे के लिए सही उपहार चुनना भ्रमित करने वाला हो सकता है। चॉकलेट का डिब्बा देना कैसा रहेगा? अपनी भावनाओं की अभिव्यक्ति के लिए कितने गुलाब देना उचित होगा? उपहार चुनते समय यह महसूस करने के बजाय कि वे उस व्यक्ति के लिए कुछ प्यारा खरीदना चाहते हैं जिसे वे प्यार करते हैं, लोग बस खर्च करने के लिए बाध्य महसूस करते हैं, उनके लिए यह बस एक रस्म और अपेक्षा का भार है।

एक शोध के अनुसार कई लोगों, विशेष रूप से पुरुषों के लिए, इस दिन के दबाव का असर उनकी खरीदारी शैली से झलकता है, जिसे उठाओ और जाओ का नाम दिया गया है और ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी स्टोर में प्रवेश करता है, कुछ उठाता है, और मात्र 30 सेकंड में उसे खरीदने के लिए तैयार हो जाता है। इस बीच, यह दावा किया गया है कि महिलाओं को विशेष रूप से अपने 20 के दशक से गुजर रही महिलाएं, वेलेंटाइन उपहार के रूप में उन्हें क्या मिलना चाहिए, इस बारे में अधिक उम्मीदें लगाती हैं।
कुछ जो अपेक्षाकृत लंबी अवधि से किसी रिश्ते में होते हैं, उन्हें यह उम्मीद रहती है कि साल-दर-साल उन्हें मिलने वाले उपहार की भव्यता का स्तर बढ़ेगा। और विषमलैंगिक महिलाओं के लिए यह सोचना असामान्य नहीं है कि इस इस दिन की योजना बनाने से लेकर इसे एक बेहतरीन दिन के तौर पर गुजारने की जिम्मेदारी पुरूषों की है।

आंखों पर ह‍िंदी शायरी, कैसे करें क‍िसी की आंखों की तारीफ

कई लोगों के लिए, त्यौहार तभी पूरा माना जाएगा जब वह एक दर्जन लाल गुलाबों की महक के साथ आए। वैलेंटाइन्स डे पर फूलों पर एक बड़ी रकम खर्च की जाती है और 2019 में यूके में फूलों के गुलदस्तों पर 26 करोड़ दस लाख खर्च किए गए थे। लेकिन शोध इंगित करता है कि खिले फूलों का गुच्छा प्राप्त करने की संभावना इस बात पर निर्भर करती है कि दूसरा व्यक्ति रिश्ते की स्थिति को कैसे देखता है।
जाहिरा तौर पर आप फूल तभी अधिक मन से खरीदेंगे जब आपको लगेगा कि इस रिश्ते से आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतें, जैसे कि प्यार महसूस करना, पूरी हो रही हैं। यदि आप किसी के प्रति अत्यधिक भावुक हैं, तो आप संभवतः अन्य उपहारों के साथ फूल भी देंगे। जिन लोगों ने कहा कि वे अपने रोमांटिक रिश्ते से संतुष्ट थे, वे अपने सहयोगियों के लिए फूल खरीदने के लिए सबसे कम इच्छुक थे।

मुझे प्यार खरीदकर नहीं दे सकते
ऐसे में दबाव को कम करने के लिए, एक अधिक व्यक्तिगत और कम महत्वपूर्ण वस्तु देने के बारे में सोचना उपयोगी हो सकता है - ऐसा कुछ जो आपके स्नेह की वस्तु के रूप में वास्तव में सराहना पाए। उदाहरण के लिए, फिजूलखर्ची की हमेशा सराहना नहीं की जाती है, क्योंकि ब्रांडेड सामान देना अक्सर प्रेम के संदेश के बजाय एक व्यावसायिक उपहार के रूप में देखा जाता है।

लेकिन निश्चित रूप से, प्यार और स्नेह की अभिव्यक्ति पैसे खर्च करने के बारे में बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। 3,000 जोड़ों के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि जिन लोगों ने सगाई की अंगूठी और शादियों पर सबसे अधिक खर्च किया, वे संबंध जल्दी टूट गए। ऐसे में इस शोध के बारे में सोचना अधिक सार्थक होगा, जो बताता है कि सच्ची खुशी उन लोगों के साथ समय बिताने से आती है जिन्हें आप प्यार करते हैं और एक साथ अनुभव साझा करते हैं। तो शायद वैलेंटाइन डे के लिए सबसे अच्छा विकल्प महंगे उपहारों पर पैसे खर्च करने के बारे में भूल जाना है और इसके बजाय यह ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप एक जोड़े के रूप में समय कैसे व्यतीत करते हैं। कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो लंबे समय तक याद रहे और यह काम एक मुरझाया हुआ फूलों का गुच्छा तो कभी नहीं कर पाएगा।