लाइव टीवी

Cleaning Tips: बैंगन टमाटर भूनने से गैस हो जाती है जाम? इन तरीकों से होगी साफ

Updated Jul 14, 2022 | 10:49 IST

How To Clean Gas Burner: गैस में टमाटर बैंगन भूनने के बाद गैस बर्नर खराब हो जाते हैं। इसे साफ करना सबसे मुश्किल टास्क होता है, लेकिन कुछ आसान टिप्स को अपनाकर इसे आसानी से साफ किया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
easy tips for gas cleaning
मुख्य बातें
  • बैंगन व टमाटर को गैस में भूनने से गैस के बर्नर खराब हो जाते हैं
  • कई बार गैस बर्नर काले पड़ जाते हैं, जिसे छुड़ाना काफी मुश्किल हो जाता है
  • इससे कई बार गैस से आग ठीक से नहीं निकलती है व कई बार गैस लीक होने जैसी समस्या भी होती है

Gas Burner Clean Tips: बैंगन का भरता खाने में तो काफी स्वादिष्ट लगता है, लेकिन इसे बनाने के बाद गैस की जो सफाई करनी पड़ती है वह काफी मुश्किल हो जाती है। बैंगन व टमाटर को गैस में भूनने से गैस के बर्नर खराब हो जाते हैं। कई बार गैस बर्नर काले पड़ जाते हैं। जिसे छुड़ाना काफी मुश्किल हो जाता है। इससे कई बार गैस से आग ठीक से नहीं निकलती है व कई बार गैस लीक होने जैसी समस्या भी होती है। ऐसे में गैस बर्नर को साफ करना बेहद मुश्किल और मेहनत भरा काम होता है। दरअसल बैंगन को भूनते समय बैंगन के छिलके बर्नर के छेद में फंस जाते हैं। जिससे बर्नर के छेद बंद हो जाते हैं और गैस ठीक से काम नहीं करती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान टिप्स को आजमा सकते हैं। इन आसान टिप्स से चुटकियों में गैस की सफाई हो जाएगी। आइए जानते हैं इसके बारे में...

Also Read- Kitchen Hacks: सब्जी की ग्रेवी हो गई पतली, अपनाएं ये उपाय, खाने में लग जाएंगे चार चांद

नींबू से रगड़कर करें साफ

गैस के बर्नर को साफ करने के लिए सबसे फायदेमंद नींबू है। नींबू का उपयोग तांबे के बर्तन को चमकाने के लिए भी किया जाता है, लेकिन अगर नींबू से गैस के बर्नर साफ किए जाएं तो यह चुटकियों में साफ हो जाते हैं। गैस के बर्नर साफ करने के लिए नींबू में नमक लगाकर बर्नर को अच्छे से रगड़े। रगड़ने के बाद 5 से 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे साफ पानी से धो लें। इससे बर्नर में लगा सारा कालापन दूर हो जाएगा।

Also Read- Fridge Cleaning Tips: फ्रिज की इन आसान तरीकों से करें सफाई, नहीं तो पनपने लगेंगे बैक्टीरिया

ईनो से साफ करें

गैस के बर्नर को साफ व दोबारा चमकाने के लिए ईनो का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे इस्तेमाल से आपको गैस साफ करने में आपको ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। इसके लिए आधा कटोरी गरम पानी लें। उसमें 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस डालें, अब इसमें 1 पैकेट ईनो डालकर, 1 छोटा चम्‍मच लिक्विड डिटर्जेंट पाउडर डालकर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे पूराने टूथ ब्रश से साफ करें।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)