लाइव टीवी

Binge watching: क्या आप भी लगातार देखते हैं वेब सीरीज, कहीं आप भी तो नहीं है बिंज वॉचिंग के शिकार

Updated Sep 01, 2022 | 19:22 IST

Binge watching: किसी टीवी सीरियल या वेबसीरीज को देखने की लत लग जाए, तो इसे 'बिंज वॉचिंग' कहते हैं। यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें इपनी पसंद के किसी सीरियल या वेबसीरीज को एक ही दिन में पूरा देख लेने की इच्छा होती है, जो दिमाग के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है।

Loading ...
Binge watching Side Effects
मुख्य बातें
  • याददाश्त हो सकती है कमजोर
  • 'बिंज वॉचिंग' से आंखों में हो सकती है ड्राईनेस
  • सिचुएशनल डिप्रेशन की भी हो सकती है समस्या

Binge watching: अगर आप वेब सीरीज देखते हैं, तो आप जानते होंगे कि वेब सीरीज का एक एपिसोड देखने के बाद आप पूरी वेबसीरीज एक साथ ही खत्म करने के बारे में सोचते होंगे और कुछ लोग ऐसा करते भी हैं। वो एक एपिसोड देखने के बाद वेबसीरीज के सारे एपिसोड एक साथ ही देख लेते हैं। एक वेबसीरीज को खत्म करने में करीब 9 घंटे लगते हैं और अगर आप लगातार किसी वेबसीरीज को देखते हैं, तो इसे 'बिंज वॉचिंग' कहते है। यह एक ऐसी लत है, जो बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों होता है कि लोग अपने मनपसंद सीरीयल या वेबसीरीज के सारे एपिसोड एक दिन में ही देखना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं इसके कारण और इससे होने वाले दुष्परिणामों के बारे में-

डोपामाइन है इसकी वजह

साइंस के मुताबिक, जब कोई व्यक्ति अपनी पसंद का काम करता है और उसे उस काम को करने में बहुत खुशी मिलती है, तो ऐसे में दिमाग डोपामाइन केमिकल रिलीज करता है। ऐसे में यह उसी काम को करने के लिए उत्तेजित करता है। ये एक तरह से लत लगने जैसा होता है।

Also Read: Workout Look: कैसे होने चाहिए आपके जिम के आउटफिट, इंप्रेस करने के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी रहेंगे सही

वेबसीरीज को देखने से दिमाग पर पड़ता है गलत असर

एक स्टडी के मुताबिक, यदि कोई व्यक्ति लगातार टीवी देखता है या फिर फोन पर वेबसीरीज आदि देखता है तो इससे यादाश्त कमजोर होती है। इसके अलावा इससे अनिद्रा की समस्या भी हो जाती है, जिससे थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है। वहीं, आंखों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इतना ही नहीं, एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब किसी व्यक्ति का पसंदीदा शो खत्म हो जाता है तो ऐसे में उसे खालीपन महसूस होता है, जिससे डिप्रेशन तक हो सकता है। इस स्थिति को सिचुएशनल डिप्रेशन कहते हैं। 

Also Read: Dark Knees Cleaning: काले घुटने और कोहनी की वजह से उठाना पड़ रही है शर्मिंदगी? इन घरेलू टिप्स से करें साफ

क्या करें

अगर आप चाहते हैं कि आपको 'बिंज वॉचिंग' की लत न लगे, तो इसके लिए अपने पसंदीदा प्रोग्राम को भी लगातार न देखें, बीच में ब्रेक लें। और रात को ये सोचकर किसी वेबसीरीज का एपिसोड न देखें कि आप सिर्फ एक एपिसोड देखकर सो जाएंगे, क्योंकि एक बार डोपामाइन के रिलीज होने के बाद ऐसा कर पाना मुश्किल होता है। इसलिए लेट नाइट फोन पर ज्यादा वक्त न बिताएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)