लाइव टीवी

Corona in Home:आपका घर भी "कोरोना के खतरे से नहीं सुरक्षित, जान लें ये अहम Tips

Updated Apr 12, 2021 | 14:48 IST

Corona Virus Cleaning Tips:कोरोना वायरस सतहों पर कितने समय तक जीवित रह सकते है इसको लेकर तो स्थिति साफ नहीं हैं फिर भी माना जाता है कि सावधानी बचाव से बेहतर है, जानें ऐसी ही कुछ टिप्स..

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो
मुख्य बातें
  • जिन चीजों को हम बार-बार छूते हैं वहां खतरा ज्यादा है इनकी सफाई पर हमें विशेष ध्यान देने की जरूरत
  • अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो उसके कपड़े अलग व गर्म पानी में धोना ना भूलें
  • घर में लगातार सफाई नहीं हो रही है या जगह गीली रहती है तो वहां कोरोना वायरस का खतरा गंभीर है

कोरोना वायरस संक्रमण तेजी के साथ बढ़ता ही जा रहा है और लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर मॉस्क लगाने जैसी अपीलें की जा रही हैं वहीं इसे लेकर तमाम रिसर्च भी हो रही हैं और लोगों को पर्सनल हाइजीन से लेकर घर की साफ सफाई पर खासा जोर दिया जा रहा है। वैसे तो हम सभी घर से बाहर जब भी जाते हैं तो कोरोना संक्रमण से बचने का पूरा इंतजाम करते हैं लेकिन घर की सफाई भी उतनी ही अहम है, जानें इसी के बारे में कुछ खास टिप्स जिन्हें अपना सकते हैं।

आपके घर पर जिन चीजों का इस्तेमाल रोज हो रहा है और हर व्यक्ति उसका उपयोग करता है, उनकी रोज सफाई करें. कुर्सी, मेज, स्विच, दरवाजे और हैंडल को घर के सभी लोग इस्तेमाल करते हैं, इन्हें रोज साफ करें, खाने के पहले और बाद, शौचालय के इस्तेमाल के बाद साबुन से हाथ अवश्य धोएं।

घर से बाहर तो हम कोरोना संक्रमण को लेकर खासे सचेत रहते हैं लेकिन इसका खतरा घर के अंदर भी है जिसे लोग जाने अंजाने में इग्नोर करते हैं आप भी इसपर गौर करें ताकि आप घर ने सुरक्षित रहें।

कहा जा रहा है कि अगर घर में लगातार सफाई नहीं हो रही है या जगह गीली रहती है तो वहां कोरोना वायरस का खतरा गंभीर है, हालाकि ये काफी चीजों पर निर्भर करता है।

आप घर को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं जिससे काफी हद तक कोरोना के खतरे को कम किया जा सकता है ऐसा विशेषज्ञ मानते हैं- 

जिन चीजों को हम बार-बार छूते हैं वहां खतरा ज्यादा है इनकी सफाई पर हमें विशेष ध्यान देने की जरूरत है- ये हैं-  दरवाजे के हैंडल/ टीवी रिमोट/मोबाइल फोन/लैपटॉप/ फ्रिज के दरवाजे / व्हीकल के हैंडल/अलमारी  आदि इनकी सफाई और सैनेटाइजेशन का विशेष ख्याल रखना है और बार-बार सही तरीके से साफ करना है।

रसोई की सफाई तो बेहद जरूरी-
फर्श और रसोई की अलमारी व स्लैब अच्छे से साफ करें, घरेलू कीटाणुनाशक का इस्तेमाल इसके लिए बेहतर होगा, कीटाणुनाशक एल्कोहल अच्छा विकल्प है जिससे वायरस जल्दी खत्म हो सकता है।

कपड़े धोने में रखें ये ध्यान-
अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो उसके कपड़े अलग व गर्म पानी में धोना ना भूलें, दूषित कपड़े को धोने के बाद खुद के हाथ धोना ना भूलें जो मास्क आप यूज कर रहे हैं उसकी सफाई होना बहुत जरूरी है। वहीं हाथ-पैरों को 3 से 4 बार धोएं, मास्क, तौलिए व चादर को अच्छे से साफ करें इसके अलावा वॉशिंग मशीन में कपड़े धोना और गर्म पानी का इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा उपाय है।

फर्श स्लैब और किचन की अलमारी की सफाई का भी आपको खास ख्याल रखना है और उस अच्छे से साफ करके प्रॉपर सैनेटाइज करना भी बेहद जरूरी है। इन छोटे-छोटे टिप्स को आजमाकर आप घर को कोरोना संक्रमण से मुक्त रख सकते हैं।