लाइव टीवी

कोरोना वायरस इफेक्ट्स: अगर आप भी कर रहे हैं 'वर्क फ्रॉम होम' तो इस तरह बिठाएं तालमेल, आसान हो जाएगा काम

Updated Mar 16, 2020 | 15:38 IST

Work life Balance Tips: कोरोना वायरस का असर आपके सेहत पर ही नहीं बल्कि काम पर भी देखने को मिल रहा है। कई संस्थानों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का सुझाव दे दिया है।

Loading ...
Work Life Balance Tips
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस की वजह से लोग घर से काम करने के लिए मजबूर हैं।
  • घर से काम करने के फायदे और नुकसान दोनों हैं।
  • वर्क फ्रॉम होम करते वक्त काम के साथ बैलेंस बनाना बेहद जरूरी है।

कोरोना वायरस भारत, अमेरिका, इटली समेत कई अलग-अलग देशों में फैल चुका है। कोरोना के चपेट में आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं। कोरोना के संकट से बचने के लिए कई संस्थानों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का सुझाव दे दिया है। बता दें कि दफ्तर में काम करने के बाद घर से काम आसान नहीं होता है। घर से काम करने की वजह से काम के बीच बैलेंस नहीं बना पाते हैं। जिसकी वजह से पूरे दिन भर का शेड्यूल बिगड़ जाता है।

ज्यादातर युवा अपने हिसाब से काम करना पसंद करते हैं। उन्हें दफ्तर में काम करना पसंद नहीं आता है, यही वजह है कि वह लगातार नौकरी बदलते रहते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों को घर से काम करना काफी पसंद है। वहीं अगर दफ्तर में काम करने वाले लोगों को अचानक घर से काम करने को कह दिया जाए तो तालमेल बिठाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे ऑफिस के काम करने के दबाव में घर के कुछ काम न कर पाने का मलाल हमेशा मन में रहता है। ऐसे में काम के बीच बैलेंस बनाना बेहद जरूरी है।  

मदद और अच्छे काम के लिए रहे तैयार
घर से काम करते वक्त आप अपने कलीग से दूर रहते हैं। ऐसे में जब भी जरूरत हो मदद मांगे, इसके लिए आप कॉल या फिर मैसेज से बात कर सकते हैं। अगर आपके दिमाग में काम को लेकर कोई बेहतर आइडिया तो कलीग से खुलकर पूछे और काम को लेकर सुझाव भी लेते रहें।

समर्पित वर्क प्लेस बनाएं और रूटीन सेट करें
काम करने के लिए समर्पित वर्क प्लेस बनाएं, जहां आप आराम से काम कर सकें। बता दें कि काम करने के लिए एक बेहतर जगह की आवश्यकता होती है। जहां आप फ्री होकर काम कर सकें और जरूरत की चीजें आपको आसानी से मिल जाएं। इसके अलावा काम शुरू करने से पहले एक रूटीन सेट करें। किस समय क्या करें और क्या नहीं, ऐसे में काम करने में आसानी होगी।

शेयर करें क्या करने वाले हैं
शादी-शुदा लोगों के लिए बेहद जरूरी है कि पति पत्नी एक दूसरे शेयर करें कि वह किस वक्त क्या करन वाले हैं। क्योंकि कई बार पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही काम एक दूसरे में उलझ जाते हैं। इसकी वजह से सही वक्त पर काम नहीं होता है। ऐसे में पति और पत्नी दोनों ही एक दूसरे से शेयर करें कि आज आप क्या करने वाले हैं। तालमेल बिठाकर काम करें जिससे जब एक घर का काम कर रहा है दूसरा ऑफिस का काम कर सकें।

टाइम मैनेजमेंट के साथ जरूरतों को तय करें
कई लोग होते हैं जो ऑफिस के काम इस कदर डूब जाते हैं कि उनका ध्यान घर के काम में होता ही नहीं। ऐसे में जरूरतों के हिसाब से टाइम सेट करें। जैसे पहले घंटे में ऑफिस का काम कर रहे तो कुछ देर बाद कुछ मिनटों का ब्रेक लें। इस दौरान घर के काम को झटपट खत्म करें और फिर वापस ऑफिस घर के काम में बिजी हो जाएं।