लाइव टीवी

लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी जारी रहेगा कोरोना का खतरा! गलती से भी न करें ये काम

Updated Apr 28, 2020 | 17:59 IST

coronavirus tips: लॉकडाउन में लगातार घर में रहने की वजह से लोग काफी बोर हो रहे हैं। वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो लॉकडाउन खत्म होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
things to not do when lockdown end
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन में घर में लगातार रहने की वजह से लोग काफी बोर हो चुके हैं।
  • ज्यादातर लोग लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार बेसब्री कर रहे हैं।
  • लॉकडाउन के खत्म होने के बाद इन बातों का खास ख्याल रखें।

लॉकडाउन की वजह से लोग अपने-अपने घरों में समय बिता रहे हैं। लोगों के मुताबिक लगातार घर में रहने की वजह से बैचेनी और घबराहट होने लगती है। यही नहीं अलग-अलग एक्टिविटी से खुद को जोड़े रखने के बावजूद लॉकडाउन खत्म होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कई ऐसे लोग हैं, जो लॉकडाउन के बाद क्या करेंगे, इसे लेकर लिस्ट तैयार कर चुके हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो ठहर जाइए, क्योंकि लिस्ट बनाने का विचार अभी सही नहीं है।

देश में कोरोना वायरस का प्रभाव लंबे समय तक रहेगा, ऐसी स्थिति में सावधानी और इससे बचने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करना बेहद जरूरी है। संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या भले ही कम हो जाए, लेकिन खतरा कम नहीं होगा। ऐसे में कुछ चीजों की लिस्ट बनाए, जिसे आप लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी नहीं करेंगे। इस तरह आप खुद को कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचा पाएंगे।

कोरोना वायरस पर रखें नजर - कोरोना वायरस की वजह से हमारी लाइफस्टाइल पहले की तरह नॉर्मल होने में वक्त लग सकता है। ऐसे में हालात में हर किसी को समझना मुश्किल होगा कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं। इसलिए संक्रमण की चपेट में न आए इसके लिए सावधानी जरूर बरतें, तभी आप ऑफिस और पर्सनल काम दोनों को मैनेज कर पाएंगे। इस दौरान प्रशासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों का भी पालन करें, ताकी आप सुरक्षित रह सकें।

घर हो या बार न मनाएं पार्टी- लॉकडाउन खत्म होने के बाद कई लोग पार्टी मनाने का प्लान बना चुके हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुन न करें। क्योंकि लॉकडाउन भले ही खत्म हो जाए लेकिन संक्रमण फैलने का खतरा जारी रह सकता है। ऐसे में घर हो या फिर बार कहीं भी पार्टी मनाना खतरे से खाली नहीं है। कोशिश करें, घर पर रहे और दोस्तों से फोन या फिर वीडियो कॉल के जरिए बातचीत जारी रखें।

हाथों के साथ-साथ आसपास भी रखें साफ- कोरोना के मामले कम हो जाने के बाद भी कुछ नियमों का पालन आगे जारी रखें। जैसे हाथ समय-समय पर धोना, यह एक ऐसी आदत है जिसे हम आगे भी जारी रखेंगे। बाहर से आने के बाद हाथ और चेहरे की सफाई करना बिल्कुन न भूलें। इसके अलावा आसपास और घर की सफाई बराबर करते रहें, इस तरह आप संक्रमण या फिर किसी दूसरी बीमारी से खुद को बचा सकेंगे।

मास्क लगाना न छोड़ें- कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाना बेहद जरूरी है। ऐसे में इस आदत को आगे भी जारी रखें, क्योंकि आने वाले दिनों में क्या होने वाले हैं इसके बारे में कोई नहीं जानता है। ऐसे मास्क लगाना न सिर्फ आपको संक्रमण से बचाएगा बल्कि प्रदुषण से भी बचे रहेंगे। 

विदेश ट्रिप का न बनाए प्लान- लॉकडाउन में लगातार घर में रहने की वजह से आप भले ही बेचैन हो गए हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप घूमने का प्लान बनाए। देश हो या विदेश कहीं भी घूमने जाने की गलती न करें। खास कर विदेश ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो कोरोना के खतरे से जरूर अवगत रहे। बता दें कि विदेश यात्रा करने वाले लोगों में कोरोना बहुत जल्दी फैल गया था, ऐसे में आपका ट्रैवल करना किसी खतरे से खाली नहीं है।