लाइव टीवी

हल्दी के फायदे: हल्दी से बढ़ाएं शरीर की Immunity पॉवर, सिर्फ 5 मिनट में बनाएं ये सेहतमंद Recipe

Updated Mar 24, 2020 | 13:51 IST

Turmeric Recipe to Boost Immunity During Coronavirus: हल्दी में कई औषधीय गुण छिपा होता है, इसका उपयोग सब्जी में रंग के लिए ही बल्कि घरेलू उपचार के रूप में भी किया जाता है।

Loading ...
Turmeric Recipe
मुख्य बातें
  • कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
  • हल्दी इम्यूनिटी को बढ़ाता है।
  • हल्दी के इस्तेमाल से हम निरोग भी रह सकते हैं।

देशभर में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस वायरस से अब तक 14,759 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे मुश्किल हालात में खुद को हेल्दी और सुरक्षित रहने की बेहद जरूरत है। अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है, तो इस हालात में आपको और अधिक ध्यान देने की जरूरत है। वहीं हल्दी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसके इस्तेमाल से आप अपने रेसिपी को स्वादिस्ट ही नहीं बल्कि हेल्दी भी बना सकते हैं।

हल्दी में मैग्नेशियम, पोटैशियम, आयरन, विटमिन बी6, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी ऐसिड और ऐंटिसेप्टिक जैसे गुण पाए जाते हैं। बता दें कि हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल से हम निरोग भी रह सकते हैं। इसके अलावा इसके उपयोग से हम त्वचा की समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं। ऐसे में आज हम बताएंगे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी से बनने वाली उन रेसिपी के बारे में जिसे हम पांच मिनट में आसानी से बना सकते हैं। 

हल्दी चाय

सामग्री
1. हल्दी पाउडर-¼ चम्मच(फ्रेश हल्दी)
2. शहद- स्वाद अनुसार
3. नींबू के रस-स्वाद अनुसार

हल्दी चाय सबसे सिंपल रेसिपी के साथ काफी हेल्दी भी है। घर में आप इसे आसानी से बना सकते हैं। एक कप पानी गर्म करें और उसमें हल्दी मिलाएं और फिर इसे सर्व करें। हल्की ठंडी होने के बाद इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी है और इससे आप फ्रेश भी महसूस करेंगे।

हल्दी वाला दूध

सामाग्री
1. घी-½ चम्मच
2. हल्दी पाउडर-1/2 चम्मच
3. काली मिर्च- एक चुटकी
4. शहद-स्वाद अनुसार

हल्दी वाला दूध काफी समय से फायदेमंद रेसिपी माना जाता है। इसे अक्सर लोग सोने से पहले पीते हैं। इसे बनाने के लिए आधी चम्मच हल्दी में दो बूंद घी मिलाए और फिर उसे दूध में मिला दें। इसके बाद जरूरत के अनुसार काली मिर्च मिला लें। यह बेहद आसान भी है और हेल्दी भी।

अंडा भुर्जी

सामाग्री
1. अंडा- 2
2. हल्दी पाउडर-एक चुटकी
3. ऑलिव ऑयल- एक चम्मच
4. नमक और काली मिर्च पाइडर- जरूरत के हिसाब से

अंडा भूर्जी बनाना बेहद आसान है और इसे आप तुरंत बना सकते हैं। इसे लिए सबसे पहले पैन को हल्की आंच पर रखें, थोड़ी देर बाद गर्म होने के बाद उसमें एक चम्मच तेल डालें। फिर थोड़ी देर बाद अंडे को मिक्स करके पैन में डालें। उसके ऊपर आप नमक और हल्दी एक चुटकी डाल सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो काली मिर्च का पाउडर भी एक चुटकी डाल सकते हैं। दो मिनट बाद इसे अपने प्लेट में सर्व कर सकते हैं।