लाइव टीवी

Diwali Health Tips: दिवाली पर इन पांच बातों का रखेंगे ध्यान, रहेंगे एक दम फिट

Updated Oct 24, 2019 | 10:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss: त्योहार आते ही लोगों के घरों में पकवानों की वैराइटी देखने को मिलती है। जिसके बाद लोग अपनी खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में इन तरीकों को अपना कर खुद को फिट रख सकते हैं।

Loading ...
Diet plan in this diwali
मुख्य बातें
  • दिवाली पर इन बातों का रखें खास ध्यान
  • इन तरीकों को फॉलो करने से आप खुद को फिट रख सकते हैं
  • वजन ही नहीं बीमारियों से भी रहेंगे दूर

Weight Loss Hindi: लोगों को अक्सर ऐसा लगता है कि वो अपने खान-पान पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। बता दें कि कई बार मन मुताबिक खाना खाने से आसानी से वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में आप इन तरीको को अपना कर ना सिर्फ वजन बढ़ने से रोक सकते हैं बल्कि खुद को बैलेंस भी रख सकते हैं। आईए जानते हैं वजन बढ़ने से रोकने के लिए इन खास तरीकों के बारे में...

फॉलो करेंगे ये रूटीन तो नहीं होगा पछतावा
कई बार त्योहार में दूसरे लोगों के कहने पर आप कुछ भी खा लेते हैं। बाद में आपको महसूस होता है कि आपने खुद को खाने से रोका क्यों नहीं। ऐसे में अपना गोल तय करें कि आपको इन चीजों से दूर रहना है। त्योहार के दिनों में मिठाईयों से लेकर अधिक तली हुई चीजों को खाने सें बचें।

वर्कआउट भूलकर भी ना करें मिस
अगर आपको लगता है कि आप हर बार खुद को खाने से नहीं रोक सकते हैं तो अपने रूटीन में वर्कआउट को शामिल कर लें। वर्कआउट ही एक मात्र उपाय है जो आपके वजन को बैलेंस कर सकता है। लगातार वर्कआउट करने से आप अपने बॉडी को एक परफेक्ट फिगर दे सकते हैं। ऐसा जरूरी नहीं कि वर्कआउट के लिए समय निकालें आप कभी भी और कहीं भी वर्कआउट कर सकते हैं। जैसे सीढ़ियां चलना या तेज चलना आदि। लेकिन कभी भी वर्कआउट को मिस ना करें।

घर का बना खान ही खाए
घर का बना खाना हमेशा एक बेहतर ऑप्शन होता है। आप जब भी कुछ खाते हैं वो घर में फ्रेश बनाया जाता है। ऐसे में जब बात वेट लॉस की होती है तो फ्रेश खाना एक बेहतर ऑप्शन होता है। जिसकी वजह से आप खाने की मात्रा और गुणवत्ता के नियंत्रण रख सकते हैं। क्योंकि जो भी अंदर जाता है, उसके पास ऑप्शन होते हैं और वो शेप में लाने में आपकी मदद करता है। 

पहले से ही पेट रखें फुल
कई बार आप कहीं जाते तो पहले से भूखे होते है। जिसके बाद नुकसान और फायदा को देखें बिना आप कुछ भी खा लेते हैं। ऐसे में कहीं जाने से पहले पेट को खाली ना रखें। पेट भरा होने की वजह से आपका ध्यान खाने की तरफ नहीं जाएगा और कुछ भी खाने से बच सकते हैं। अगर आपको लगे कि वहां कुछ खाना चाहिए तो वहां आप मेवा खा सकते हैं।

संतुलित आहार है महत्वपूर्ण
वेट लॉस के लिए कई तरीके हैं लेकिन उसे बैलेंस रखना बेहद जरूरी है। उचित संतुलन, सही और हेल्दी खाना आपको फिट रख सकता है। ऐसे में दिवाली के मौके पर मिठाईयों से दूर रहने की जरूरत नहीं। वहीं अगर सुंतलित तरीके से खाए तो आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही सबसे जरूरी होता है कि संतुलित आहार के साथ इस बात का भी ध्यान दें कि खाने के बीच में कितनी देर का अंतराल हो।