लाइव टीवी

Flax Seed hair Mask: बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए इस्तेमाल करें फ्लैक्स सीड, ऐसे करें तैयार

Updated Jul 10, 2022 | 21:34 IST

 Flax Seed hair Mask: गर्मी के मौसम में बालों के देखभाल करना भी बहुत मुश्किल होता है। दरअसल, तेज धूप बालों की नमी छीन लेती है। ऐसे में बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए फ्लैक्स सीड से बना मास्क बालों पर लगाकर बालों को शाइनी और सिल्की बनाया जा सकता है। 

Loading ...
Flax Seeds
मुख्य बातें
  • बालों को सिल्की-शाइनी बनाने के इस्तेमाल करें फ्लैक्स सीड
  • फ्लैक्स सीड को बनाना है बहुत आसान
  • फ्लैक्स सीड का मास्क बनाकर हफ्तों तक करें स्टोर

Flax Seed hair Mask: धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से अक्सर बाल खराब हो जाते हैं। पानी की कमी और तेज धूप से बालों की चमक और नमी को जाती है, जिससे बाल रुखे और कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में बालों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। कई बार खान-पान का भी बालों पर निश्चित प्रभाव पड़ता है। ऐसे में बालों को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता है। लेकिन कुछ घरेलू उपायों से भी बालों को हेल्दी बनाया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं बालों के ऐसे मास्क के बारे में, जिससे बालों की नमी और चमक तो वापस आएगी ही, साथ ही बालों को पोषण भी मिलेगा। तो चलिए जानते हैं इस नेचुरल हेयर मास्क के बारे में-

घर पर ऐसे बनाएं फ्लैक्स सीड, हफ्तों तक करें इस्तेमाल

फ्लैक्ससीड से बनाएं हेयर मास्क

बालों के लिए मास्क बनाने के लिए फ्लैक्सीड का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए इसके छोटे बीजों को इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, फ्लैक्सीड में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन और फाइबर जैसे गुण होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ई भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

Also Read: Face Scrub At home घर पर बने घरेलू फेस स्क्रब के इस्तेमाल से खोई चमक आएगी वापस, जानें कैसे करें यूज 

घर पर ऐसे बनाएं फ्लैक्ससीड मास्क

घर पर फ्लैक्सीड हेयर जेल बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए चाहिए-

  • पानी, 
  • फ्लैक्सीड, 
  • एक लकड़ी का चम्मच, 
  • एक बड़ा बर्तन, 
  • मलमल का कपड़ा या स्टॉकिंग्स 
  • कांच की शीशी। 
  • एसेंशियल ऑयल

Also Read: Tips For Applying Kajal आंखों में काजल लगाते समय फैल जाता है, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

बनाने की विधि-
इस मास्कं को बनाने के लिए एक सॉसपैन लें इसमें ¼ कप फ्लैक्स सीड डालें। अब इसमें ढाई कप पानी डालकर धीमी आंच पर उबाल लें। अब इसे तब तक चलाते रहे जब तक कि फ्लैक्स सीड नीचे न बैठ जाए। इसके बाद जब ये गाढ़ा और चिपचिपा हो जाए, तब इसे गैस से नीचे उतारकर ठंडा होने दें। फिर इस मिश्रण को ठंडा करने के बाद मलमल के कपड़े में छान लें।

इस मिश्रण को छानना आसान नहीं होता है, क्योंकि चिपचिपा और गाढ़ा होने की वजह ये से फिसलता रहता है, जिस वजह से छानना मुश्किल होता है और इसे कपड़े में निचोड़ना मुश्किल हो सकता है। अब इस मिश्रण को बालों पर कंडीशनर की तरह लगाएं, और कुछ समय पर सादे पानी से धो लें। आपको फर्क साफ नजर आएगा। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)