लाइव टीवी

Health Alert Tips: इन चीजों को खाने के बाद भूलकर भी न पीएं दूध, पड़ सकते हैं बीमार

Updated Apr 01, 2022 | 11:27 IST

Tips For Health Alert: दूध एक सम्पूर्ण पौष्टिक आहार है, जिससे शरीर को अनेक प्रकार के लाभ मिलते हैं। लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं। जिनका सेवन करने के तुरंत बाद दूध पीने से आप बीमार पड़ सकते हैं।

Loading ...
दूध पीने से पहले क्या न खाएं
मुख्य बातें
  • दूध पीने से पहले कई तरह की चीजें खाने से बचना चाहिए
  • दही, मछली और मूली आदि खाने के बाद दूध पीने से होती है फूड प्वाइजनिंग
  • सही मात्रा और सही समय पर दूध पीने से ही शरीर को मिलता है फायदा

Health Alert Tips: खाना खाने के मामले में बच्चा हो बुजुर्ग हो या महिला पुरुष हर किसी को स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों से युक्त आहार बहुत जरूरी होता है जिनमें से दूध भी एक है। दूध को एक संपूर्ण पौष्टिक आहार के रूप में माना जाता है और इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। कुछ चीजें ऐसी भी जिनके साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पेट खराब हो सकता है। इससे आपके शरीर में कुछ कमियां भी हो सकती हैं, इसलिए दूध पीते समय कुछ बातों का जरूर ख्याल रखें। 

1) उड़द की दाल

सभी दालें पोषण के लिए जरूरी हैं लेकिन उड़द की दाल सभी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। खाने के बाद इसे पचाने में काफी समय लगता है। ऐसे में यह दाल खाने के तुरंत बाद दूध पीना पाचन प्रक्रिया बिगाड़ सकता है। इसलिए उड़द की दाल खाने के 2 से 3 घंटे बाद ही दूध का सेवन करें जोकि आपके शरीर में भी लगेगा।

2) दही

यदि आपने दही खाई है तो कम से कम एक घंटे तक दूध न पिएं। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध और दही पेट में जाकर एसिडिटी, गैस व अन्य रिएक्शन पैदा कर सकती है, जिससे आपकी तबियत खराब हो सकती है। अगर आप खाने के बाद रोजाना ही दूध पीते हैं तो याद रहे खाने के 3 से 4 घंटे बाद ही दूध पिएं।

3) खट्टे फल

खाना खाने के बाद फल हर कोई खाता है लेकिन स्मरण योग्य बात यह है कि, खट्टे फलों के बाद दूध ना पिएं। जैसे संतरे, अंगूर, नींबू, लीची या कोई भी खट्टा फल खाया है, तो आपको दूध पीने से पहले कम से कम एक घंटे तक इंतजार करना चाहिए। 

4) मछली

अक्सर लोग मछली का सेवन स्वास्थ्य को सेहतमंद रखने के लिए करते है। और अगर आपने खाने में मछली खाई है तो 2 से 3 घंटे तक इंतजार करने के बाद ही दूध पिएं। अगर आप तुरंत इसका सेवन करेंगे तो फूड प्वाइजनिंग हो सकता है। मछली खाने के तुरंत बाद दूध पीने वाले लोगों को अक्सर पेट दर्द, सीने मे जलन, खट्टी डकार आना और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

5) मूली

अक्सर लोग खाने में सलाद के रूप में मूली खाते हैं, खाइए लेकिन इसके तुरंत बाद दूध ना पिएं। यदि आपने हाल ही में मूली खाई है, तो कम से कम दो घंटे तक दूध या कोई भी डेयरी प्रोडक्ट न लें। मूली के साथ दूध लेने पर पेट में विषाक्त पदार्थ बनने लग जाते हैं, जो आपको गंभीर रूप से बीमार भी बना सकते हैं।