लाइव टीवी

क्या आप जानते हैं स्टीम आयरन के इस्तेमाल का सही तरीका? ये टिप्स अपनाकर बढ़ाएं अपने कपड़ों का इंप्रेशन

Updated Jan 28, 2021 | 11:57 IST

लॉकडाउन के बाद से कई लोगों को घरों पर स्त्री करनी पड़ रही होगी। ऐसे में स्टीम आयरन या भाप की सुविधा वाली इस्त्री का इस्तेमाल आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Loading ...
कैसे इस्तेमाल करें आयरन स्टीम प्रेस
मुख्य बातें
  • घर पर तुरंत कपड़ों को इस्त्री करना है बेहद आसान
  • कुछ आसान टिप्स अपनाकर बढ़ा सकते हैं कपड़ों का इंप्रेशन
  • यहां जानिए स्टीम आयरन को इस्तेमाल करने से जुड़े टिप्स

ऑफिस मीटिंग से लेकर आपके ऑनलाइन वीडियो कॉल्स तक, हर कोई कड़क फ्रेश शर्ट पहनना पसंद करता है। एक अच्छी तरह से इस्त्री की गई शर्ट आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकती है और बेहतर फर्स्ट इंप्रेशन डालने में मदद कर सकती है। लॉकडाउन के बाद से  ज्यादातर लोगों को अपने आप से इस्त्री करना पड़ रहा है। अधिकांश इस्त्री और कपड़े धोने की दुकानों में सर्विसिंग नहीं है, ऐसे में स्टीम आयरन का खुद से इस्तेमाल करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

आपको किसी पार्टी में जाना हो और पास में झुर्रीदार शर्ट हो तो तुरंत उसे खुद से ठीक किया जा सकता है। इस्त्री करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ प्रयासों के साथ, आप अपने स्टीम आयरन के साथ कुछ टिप्स अपनाकर इस काम को आसानी से ज्यादा बेहतर ढंग से कर सकते हैं।

स्टीम आयरन से जुड़े टिप्स के साथ जानें आप घर पर सही तरीके से अपने कपड़ों को कैसे कड़क और असरदार बना सकते हैं।

1. सबसे पहले, अपने स्टीम आयरन पर सही सही सेटिंग निर्धारित करने के लिए लेबल पर कपड़े की गुणवत्ता की जांच करें। परिधान लेबल के अनुसार इस्त्री का तापमान स्तर निर्धारित करें और इसे गर्म होने दें। गर्म होने का सिग्नल हो जाने के बाद इसके इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएं।

2. जब तक आप अपने लोहे के गर्म होने का इंतजार करते हैं, अपने कपड़ों को किसी बोर्ड या बिस्तर या मेज की किसी मजबूत सतह पर फैलाएं। सुनिश्चित करें कि आप कपड़े को इस्त्री करने से पहले इस बोर्ड की सतरह को सूती कपड़े से ढक लें। 

सीधे इस्त्री करना न केवल आपके टेबल या बोर्ड की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि आपके कपड़ों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

3. आयरन को स्टीम ऑप्शन पर स्विच करें और धीमी गति से कोमल तरीके से इस्त्री करना शुरू करें। कुछ मौकों पर यह स्वचालित रूप से भाप को छोड़ सकता है जबकि कुछ के लिए आपको एक बटन दबाना पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक समय तक लोहे को एक जगह पर कपड़े पर नहीं रखें।

4. कपड़े के एक हिस्से को लंबे समय तक चिकना करें ताकि वह एक जैसा हो जाए। इस्त्री होने के बाद कपड़े को थोड़ा नम होना चाहिए। यदि आप एक मोटे कपड़े जैसे कि मखमल को इस्त्री कर रहे हैं, तो आप कपड़े को दबाने के बजाय आयरन को कपड़े से थोड़ा ऊपर पकड़ सकते हैं।

5. कपड़े की गहरी झुर्रियों या सिलवटों पर छिड़काव वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करें और आयरन के पानी/स्टीम का छिड़काव करें जो लाइनों को एक जैसा करने में मदद करेगा। स्प्रे करते समय कुछ स्पॉट बन सकती हैं, इसलिए अपने कपड़े के लेबल की ठीक से जांच करें।