लाइव टीवी

Dry Cough : बच्चे की सूखी खांसी रातभर सोने नहीं देती? बेहतर हैं ये घरेलू उपचार

Updated Apr 06, 2023 | 13:29 IST

Dry Cough Home Remedies: कई बार डस्ट, धुएं और प्रदूषण की वजह से भी हमें सर्दी या सूखी खांसी हो जाती है। इसके अलावा अस्थमा, निमोनिया या साइनस की वजह से भी सूखी खांसी की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, जिसे कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

Loading ...
Home Remedies For Dry Cough
मुख्य बातें
  • इन घरेलू उपायों से जल्द ठीक हो सकती है ड्राई कफ की समस्या
  • बच्चों की खांसी ठीक करने में मालिश करना मददगार
  • शहद का सेवन करने से सर्दी और खांसी में काफी आराम महसूस होता है

Dry Cough Home Remedies: सर्दी या फ्लू हो जाने के बाद सूखी खांसी कई हफ्तों तक परेशान कर सकती है, जो आपके डेली रूटीन को बेहद प्रभावित करती है। इसके अलावा ड्राई कफ अक्सर रात में अधिक उग्र हो जाती है। इसकी वजह से बार- बार नींद खराब होती है। सूखी खांसी को भगाने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताए गए हैं, जो बेहद कारगर माने जाते हैं। 

Also Read- Soaked Nuts: ड्राई फ्रूट्स हमेशा भिगोकर ही क्यों खाने चाहिए? मलाइका अरोड़ा ने बताई सेहत से जुड़ी ये जरूरी बात

सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय

बच्चों को फ्लू और खांसी होना एक आम परेशानी है जिसकी वजह से उन्हें सोने के वक्त अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि रात के समय सूखी खांसी अधिक उग्र हो जाती है जिसके बच्चों की नींद पूरी नहीं होती है और वे हर समय चिड़चिड़े रहने लगते हैं। सूखी खांसी से केवल नींद ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी पावर पर भी गहरा असर पड़ता है। इसलिए कभी भी लापरवाही ना बरतें और समय रहते कुछ घरेलू उपचारों की मदद से सूखी खांसी को खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए।  

शहद और गर्म पानी

सूखी खांसी को भगाने के लिए शहद सबसे असरदार घरेलू उपचारों में शामिल है। सुखी खांसी के उपचार के लिए एक कप गर्म पानी में दो चम्मच शहद को मिलाकर बच्चों को पिलाएं इससे उन्हें काफी आराम मिलेगा।  

हल्दी है मददगार

हल्दी में एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो किसी भी ब्लू या बीमारी से लड़ने में मददगार होते हैं।  हल्दी को गर्म पानी में डालकर पीने से रात में खांसी काम आएगी। सूखी खांसी के अलावा कई स्थितियों में भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Also Read- COVID पर लापरवाही पड़ेगी भारी! बोले WHO चीफ- कोरोना से हर 44 सेकंड में जा रही एक जान

ऐसे करें मालिश 

अगर आपके बच्चे को सुखी खांसी बार-बार तंग कर रही है तो इसे जड़ से खत्म करने के लिए घर पर सरसों का तेल, लहसुन, अजवाइन, हींग और नमक का खास तेल तैयार करें और सुबह शाम इससे बच्चे की मालिश करें। कोशिश करें कि बच्चे की छाती पर थोड़ा अधिक मालिश करें। रात में सोने से पहले यह उपाय जरूर करना है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)