लाइव टीवी

Home Cleaning Tips: घर की साफ-सफाई के लिए अपनाएं ये टिप्स, कम समय में घर हो जाएगा चकाचक

Updated Jun 24, 2022 | 11:48 IST

Home Cleaning Tips: घर की सफाई कोई एक ही व्यक्ति करे, ऐसा नहीं होना चाहिए। इसके लिए घर के हर सदस्य को साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में घर के सदस्यों को अलग-अलग काम सौंपे। इससे कम समय में ही पूरे घर की साफ-सफाई हो जाएगी।

Loading ...
Home Cleaning
मुख्य बातें
  • घर के सभी सदस्यों को करनी चाहिए घर की सफाई
  • दीवारों और फ्रिज पर लगे दागों को नींबू के रस से करें साफ
  • साफ-सफाई के लिए जरूरी टूल्स को पहले ही कर लें एकत्र

Home Cleaning Tips: कहते हैं साफ-स्वच्छ घर में लक्ष्मी का वास होता है, वहीं जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती है, उस घर में क्लेश, झगड़े और बीमारियां फैलती हैं। ऐसे में घर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। हालांकि, कई बार महिलाओं को घर को साफ करने में बहुत मुश्किल होती है, साथ ही कई बार घर के कोने-कोने में सामान होने की वजह से सफाई करने में दिक्कत तो होती ही है, साथ ही आलस्य भी आ जाता है। ऐसे में इस लेख में हम आज आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिनसे आप आसानी से घर के कोने-कोने की सफाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

कम समय में घर को ऐसे बनाएं शीशे जैसा चकाचक

घर के सभी सदस्यों को सौंपे सफाई की जिम्मेदारी

घर की सफाई कोई एक ही व्यक्ति करे, ऐसा नहीं होना चाहिए। इसके लिए घर के हर सदस्य को साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में घर के सदस्यों को अलग-अलग काम सौंपे। इससे कम समय में ही पूरे घर की साफ-सफाई हो जाएगी। 

दाग-धब्बों के दूर करने के लिए नींबू और बेकिंग सोडे का इस्तेमाल

अक्सर घर के बच्चे दीवारों, फ्रिज और बेड को अपनी पेंटिंग से गंदा कर देते हैं। ऐसे में इन दागों को निकालना बहुत मुश्किल होता है। इसके लिए आप नींबू के रस, बेकिंग सोडा और सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सभी चीजें जिद्दी दागों को निकालने में भी कारगर होते हैं। 

डस्ट और वैक्यूम को ऐसे करें साफ

घर की डस्टिंग करने के लिए कुछ चीजों को ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए सबसे पहले तो ये सुनिश्चित कीजिए कि घर के सभी पंखे बंद हो। इसके बाद घर के कोने-कोने से धूल को हटाने के लिए या तो बाजार में उपलब्ध डस्टर का इस्तेमाल करें, अन्यथा घर पर आप एक डंडे में कपड़ा लपेटकर धूल को साफ करें। इससे बहुत जल्दी पूरा घर साफ हो जाता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)