लाइव टीवी

Exercise For Health: जो लोग दिन भर बैठे रहते हैं उन्हें जरूर करना चाहिए ये 4 एक्सरसाइज

Updated Sep 03, 2022 | 14:42 IST

Exercise For Health: दुनिया में कई ऐसे काम जिसके लिए दौर भाग जरूरी है तो वहीं कुछ काम ऐसे है जो बैठे बैठे ही करना होता। बहुत समय तक बैठे बैठे काम करने से आपके शरीर में कमर दर्द, मोटापा बहुत सी बिमारियां घर करने लगती है। ऐसे मे यहाँ बताएं गए कुछ आसान एक्सरसाइज को करके आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

Loading ...
Exercise Tips for Office Employee
मुख्य बातें
  • अगर आप रोजाना 6 से 7 घंटे के लिए बैठ कर काम करते हैं तो इसका नकारात्मक असर आपके शरीर पर पड़ता है
  • कमर के निचले हिस्सों को फिट रखने के लिए सूमो स्क्वैट बेस्ट एक्सरसाइज है
  • गर्दन और कमर में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए डाउन वार्ड फेसिंग डॉग एक्सरसाइज बेस्ट रहती है

Exercise For Health: एक्सरसाइज करना हर किसी के सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन लोग अपनी बिजी लाइफ और आलस के कारण एक्सरसाइज नहीं करते। कुछ लोगों का काम दौर-भाग वाला होता है लेकिन बहुत से लोगों को दिन भर बैठे बैठे अपना काम करना होता है। ऐसे में बैठ कर काम करने वालों से संबंधित एक स्टडी सामने आई है। जिसमें बताया गया है कि अगर आप रोजाना 6 से 7 घंटे के लिए बैठ कर काम करते हैं तो इसका नकारात्मक असर आपके शरीर पर पड़ता है। जैसे  शरीर में फैट जमा होना शुरू हो सकता है, आपके पोस्चर पर असर पड़ सकता है, और आपके हिप्स और कमर में दर्द होना भी शुरू हो सकता है। कुछ दिनों तक बैठने से आपको कोई फर्क महसूस नहीं होगा लेकिन धीरे-धीरे नकारात्मक  लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए आप रोजाना कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज कर सकते हैं। यहां बताए गए एक्सरसाइज को करने से आपको दिनभर बैठे रहने से होने वाली प्रॉब्लम नहीं होगी।

सूमो स्क्वैट 
कमर के निचले हिस्सों को फिट रखने के लिए ये बेस्ट एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप पैरों के बीच जगह बनाते हुए सीधा खड़े हो जाएं। फिर अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जाकर लॉक कर लें। इसके बाद आगे की तरफ बिना झुके, बैठने की पोजीशन में आएं। घुटनों को मोड़ते हुए आप जितना नीचे तक बैठ सकते हैं, बैठें और फिर वापस खड़े हो जाएं। इस तरह सूमो स्क्वाट 10 सेट करें।

Also Read-  Workout Look: कैसे होने चाहिए आपके जिम के आउटफिट, इंप्रेस करने के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी रहेंगे सही

लंज स्ट्रेच
इस एक्सरसाइज को बिगनर भी आसानी से कर सकते हैं क्योंकि ये ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसे करने के लिए आपको पहले सीधे खड़ा होना होगा और फिर अपने हाथों को अपने हिप्स पर रख लें। अपने दाएं पैर को अब आगे लाएं और शरीर को जितना हो सके उतना नीचे तक लेकर जाने की कोशिश करें। स्थिर रहने के लिए हाथों को घुटनों पर भी रख सकते हैं। कुछ समय बाद अब पैर को पीछे ले आएं और दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। यह एक्सरसाइज आपके क्वाड, हैमस्ट्रिंग और जांघों को टारगेट करती है।

डाउन वार्ड फेसिंग डॉग
गर्दन और कमर में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए यह एक्सरसाइज बेस्ट रहती है। अपने पैरों और हाथों को जमीन पर लाएं। आपके कंधों के नीचे आपकी कलाइयां होनी चाहिए और हिप्स के नीचे घुटने होने चाहिए। एक सांस अंदर ले और हिप्स को ऊपर की ओर उतठाने की कोशिश करें साथ ही कोहनी सीधी करते जाएं। अपनी नजरों को नाभि पर टिकाएं और कुछ समय बाद रिलैक्स हो जाएं। इस समय अपनी गर्दन को भी सीधी रखें।

Also Read- Yoga For Exhaustion: आराम करके भी दूर नहीं हो रही थकान व तनाव? इन योगासन से चुटकियों में मिलेगा आराम

रिवर्स प्लैंक
पेट की मसल्स को मजबूत करने में रिवर्स प्लैंक एक्सरसाइज काफी मददगार होता है इससे आपकी लोअर बैक की मसल्स प्रभावित होती हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक चटाई पर बैठ जाएं और अपनी हथेलियों को पीछे की ओर जमीन पर रखें। फिर अपने हिप्स को ऊपर उठाने की कोशिश करें और जमीन की ओर देखें। इस दौरान आपकी छाती टाइट होनी चाहिए और आपका शरीर एक स्ट्रेट लाइन में होना चाहिए। 5 सांस लेने तक होल्ड करके रखें और बाद में रिलैक्स करें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)