लाइव टीवी

Tips For Curly Hair: घुंघराले बालों को संभालना भी हो जाएगा आसान, अपनाएं ये 5 आसान हेयर केयर टिप्स

Updated Jan 27, 2021 | 13:33 IST

घुंघराले बाल देखने में जितने सुंदर और आकर्षित लगते हैं, उन्हें संभालना उतना ही मुश्किल होता है। बालों को सुलझाने में भी बहुत परेशानी होती है। जानें कर्ली बालों को मैनेज करने के 5 टिप्स।

Loading ...
Tips for Curly Hair
मुख्य बातें
  • घुंघराले बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है।
  • घुंघराले बालों के लिए सही शैम्पू चुनना बेहद जरूरी है।
  • बाल गीले हों उन्हें तभी सुलझाएं इससे बाल कम टूटते हैं।

घुंघराले बाल अनोखे होते हैं क्योंकि उसमे बहुत ज्यादा ट्विस्ट और टर्न होते हैं जो देखने में काफी आकर्षित लगते हैं। इसी वजह से हमे बालों को नियमित रूप से देखभाल करने की आवश्यकता पड़ जाती है। घुंघराले बाल देखने में जितने सुंदर लगते हैं उनको संभालना उतना ही मुश्किल होता है। बालों की चमक बनाए रखने के लिए बालों के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है। तो आइए जानें बालों को हेल्दी रखने के लिए क्या-क्या चीजें अपनाने की जरूरत है। 

1. रोज शैम्पू करने से बचें

रोजाना शैम्पू करने से बाल रूखे हो जाते हैं और हल्के-हल्के बालों की चमक भी चली जाती है। इसलिए रोजाना शैम्पू की जगह आप कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। उससे आपके बाल हमेशा फ्रेश और शाइनिंग रहेंगे। 

2. ऐसा शैम्पू करें इस्तेमाल

आपको अपने बालों को एक हार्ड शैम्पू से साफ नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके बालों को बहुत नुक्सान हो सकता है। अपने बालों पर ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो आपके बालों को नरम रखे। 

3. बालों को हल्के हाथों से धोएं 

अपने बालों को रगड़ कर न धोएं। इससे आपके बाल नाजुक हो जाएंगे और टूटने भी लगेंगे। अपने बालों पर हल्के हाथों से मसाज करें और हर हिस्से को अच्छी तरह से धोएं। 

4. गर्म पानी से बचें 

गर्म पानी आपके बालों के लिए सबसे ज्यादा नुक्सानदायक हो सकता है। बालों को ठंडे पानी से धोएं। इससे आपके बालों की चमक बनी रहेगी और बाल नरम के साथ-साथ हेल्दी भी रहेंगे। 

5. बालों को सही तरीके से सुलझाएं 

बालों को मोटे कंघे से सुलझाएं और अलग-अलग हिस्सों में बाटकर करें। कंघा आपके बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ उन्हें नुक्सान भी पहुंचा सकता है। इसलिए सही कंघे का इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है। ध्यान रहे की बालों को तभी सुलझाएं जब वो गीले हों क्योंकि ऐसे बाल जल्दी सुलझ जाते हैं और टूटते भी कम हैं।