लाइव टीवी

कोरोना वायरस से बचना है तो घर में घुसने से पहले बरतें ये सावधानी, इन बातों का रखें खास ध्यान

Updated Apr 03, 2020 | 14:47 IST

ध्यान रखने की जरूरत है कि जब आप बाहर से घर आएं तो आपको किन तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि आपके साथ आया हुआ बाहर का बैक्टीरिया व कीटाणु घर के अंदर ना प्रवेश करे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
कोरोना है तो घर में घुसने से पहले ध्यान रखें ये बातें (source: pixabay)
मुख्य बातें
  • कोरोना से बचना है तो घर में घुसने से पहले बरतें ये सावधानी
  • घर में घुसने से पहले अपने जूते चप्पल बाहर ही उतारें
  • अपने साथ लाया हुआ सामान एक किनारे रखकर उसे अच्छे से सैनिटाइज करें

कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन किया गया है ऐसे में ना कोई घर के अंदर आ सकता है ना कोई घर के बाहर बिना किसी ठोस वजह के जा सकता है। ऑफिस के काम भी घर से ही किए जा रहे हैं। ऐसे में मजबूरीवश लोगों को किसी न किसी जरूरी काम से बाहर निकलना ही पड़ जाता है जैसे कुछ घर का जरूरी सामान खरीदना हो या इमरजेंसी मे डॉक्टर से मिलने जाना हो। 

ऐसे में आपको बेहद ध्यान रखने की जरूरत है कि जब आप बाहर से घर आएं तो आपको किन तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि आपके साथ आया हुआ बाहर का बैक्टीरिया व कीटाणु घर के अंदर ना प्रवेश करे और आपका घर व घर के लोग संक्रमित होने से बच जाएं। आज हम आपको इसी के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि घर में एंट्री लेते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  1. अगर आप लिफ्ट से अपने घर में जा रहे हैं तो लिफ्ट में बटन अपनी ऊंगलियों से ना दबाएं। कोशिश करें कि रुमाल या किसी अन्य दूसरी चीज से लिफ्ट के बटन को प्रेस करें ताकि अन्य लोग इंफ्केक्टेड ना हों। 
  2. घर में एंट्री लेने से पहले अपने जूते या अपने चप्पल दरवाजे के बाहर ही उतार दें। बाहर पहनकर जाने वाले जूटे चप्पल अलग ही रखें और उन्हें घर के बाहर ही किसी किनारे के स्थान पर सुरक्षित रखें।
  3. घर में घुसते वक्त किसी भी चीज को ना छुएं, यहां तक कि घर के बाहर लगी डोल बेल को भी हेयरपिन या टूथपिन से ही प्रेस करें।
  4. घर में घुसने के बाद अपने कार की चाबी, अपना पर्स, पेन, बेल्ट, रुमाल आदि  को जहां-तहां ना फेंकें। उन्हें एक सुरक्षित जगह पर रख दें जिसे कोई हाथ ना लगाए
  5. मोबाइलफोन को अच्छे से सैनिटाइज करें फिर एक सुरक्षित जगह पर रख दें।
  6. अपने पहने हुए कपड़ों को वॉशिंग मशीन में डालकर धो दें।
  7. आप अच्छे से साबुन लगाकर नहा लें तो आपके लिए और आपके घर वालों के लिए बेहतर होगा।
  8. अगर आप बाहर मार्केट से सब्जियां या दवाई वगैरह लेकर आ रहे हैं तो उन्हें भी सैनिटाइजर वाले से अच्छे से सैनिटाइज कर धो लें। अगर कोई सामान है तो उसे टिश्यु से साफ कर पोंछ लें।
  9. ये सभी काम आप ग्लव्स पहन कर करें तो बेहतर होगा।
  10. मुंह और नाक को माउथ मास के जरिए ढक कर रखें।
  11. खांसी  और छींक आने पर हाथों या रूमाल की जगह टिश्यू को यूज करें और उसके बाद उसे कूड़ेदान में फेंक दें।